1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ पर यूपी ने बनाया गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड

भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ पर यूपी ने बनाया गिनीज़ विश्व रिकॉर्ड

भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत प्रयागराज स्थित परेड ग्राउण्ड में निःशुल्क पौध वितरित किये जाने के कार्यक्रम में छह घण्टे में एक ही स्थल पर 76,823 निःशुल्क पौधे वितरित कर विश्व रिकार्ड बनाया गया। 

Bhasha Bhasha
Published on: August 10, 2019 2:14 IST
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath - India TV
Image Source : PTI Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath stands near a sand sculpture during 'Vrikshaaropan Maha Kumbh 2019', a plant distribution and plantation drive program, in Prayagraj.

लखनऊ। भारत छोड़ो आन्दोलन की 77 वीं वर्षगांठ पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में वृक्षारोपण महाकुम्भ के अन्तर्गत प्रयागराज स्थित परेड ग्राउण्ड में निःशुल्क पौध वितरित किये जाने के कार्यक्रम में छह घण्टे में एक ही स्थल पर 76,823 निःशुल्क पौधे वितरित कर विश्व रिकार्ड बनाया गया। इस उपलब्धि को गिनीज विश्व रिकार्ड में शामिल किया गया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि कुम्भ के बाद उनका प्रयागराज आगमन हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज एक नहीं चार रिकार्ड बने हैं, जो अपने आप में ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में एक घंटे में (सुबह 09 से 10 बजे तक) पांच करोड़ वृक्षारोपण कर कीर्तिमान स्थापित किया गया है।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल द्वारा जनपद कासगंज में शुभारम्भ किए गए वृक्षारोपण कार्यक्रम में एक ही स्थान पर एक लाख एक हजार पौध रोपण किया गया। साथ ही, प्रयागराज मे एक निश्चित समयावधि में एक ही स्थान पर 76823 पौध वितरण कर विश्व में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया गया है तथा पूरे प्रदेश में वृक्षारोपण महाकुम्भ के तहत अभी तक लगभग 22 करोड़ से अधिक पेड़ लगा दिये गये हैं।

सीएम योगी ने प्रदेश में विश्व कीर्तिमान स्थापित करने में सहयोग करने वाले व्यक्तियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, विभागों व संस्थाओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में हजारों की संख्या में निःशुल्क पौध वितरण किया गया, जिसमें स्कूली बच्चों, संस्थाओं व जन सामान्य ने बड़े उत्साह के साथ भाग लेकर अपना मूल्यवान सहयोग दिया।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण का कार्य सफलतापूर्वक कर लिया गया है और अब हमें रोपित किए पौधे को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी निभानी है। उन्होंने कहा कि वन है तो जीवन है, इस सिद्धान्त को हमें हमेशा ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में एक से एक विराट आयोजन हो चुके हैं, जो दूसरों को बड़े आयोजन करने की सीख दे रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वृक्ष लोगों को जीवन प्रदान करते हैं, इसलिए हम सबको वृक्षारोपण कर आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण देना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष इससे भी अधिक वृक्ष लगाये जाने का लक्ष्य रखा गया है और ऐसे वृक्षों का चयन किया जा रहा है, जो 100 वर्ष से अधिक के हो चुके हैं, उनको संरक्षण प्रदान कर दर्शनीय स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोगों को सम्बोधित करते हुए वृक्षों के महत्व के बारे में बताया और कहा कि पर्याप्त मात्रा में वन होने से वर्षा समय से होती है। जीवन के लिए जल जरूरी है और जल के लिए वृक्ष जरूरी हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment