1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी में महंगाई का बड़ा झटका, वैट बढ़ने से महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, ये हैं नई कीमतें

यूपी में महंगाई का बड़ा झटका, वैट बढ़ने से महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल, ये हैं नई कीमतें

यूपी में बीती रात से आम जनता पर महंगाई की बड़ी मार पड़ी है। यूपी सरकार ने अपना राजस्व बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 20, 2019 7:11 IST
Petrol and Diesel VAT in UP- India TV
Image Source : PTI Petrol and Diesel VAT in UP

यूपी में बीती रात से आम जनता पर महंगाई की बड़ी मार पड़ी है। यूपी सरकार ने अपना राजस्‍व बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है। जिसकी वजह से यूपी में मंगलवार से पेट्रोल की कीमत में 2.33 रुपये/लीटर और डीजल में 98 पैसे/लीटर की वृद्धि हो गई। 

राष्‍ट्रीय स्‍तर पर पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़े हैं। लेकिन यूपी में वैट बढ़ने के चलते आज लोगों को ज्‍यादा कीमत चुकानी होगी। आज यूपी के नोएडा में पेट्रोल 73.79 रुपए में और डीजल 65.40 रुपए में मिलेगा। आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों बता दें कि पिछले साल अक्‍टूबर में कच्‍चे तेल में बढ़ोत्‍तरी के चलते जब पेट्रोल डीजल की कीमतों में उफान आ रहा था तब राज्य सरकार ने केंद्र की तर्ज पर पेट्रोल और डीजल पर 2.50 रुपये/लीटर वैट कम किया था। 

अब इतना हुआ वैट 

अभी तक पेट्रोल पर 14.70 रुपये/लीटर और डीजल पर 7.68/प्रति लीटर की दर से वैट लगता था। लेकिन अब कीमतें तय करने के लिए नया फॉर्म्यूला बनाया गया है। वाणिज्य कर विभाग के मुताबिक, इसके तहत पेट्रोल पर 26.80 प्रतिशत वैट या फिर 16.74 रुपये/लीटर जो भी अधिक होगा वह लागू होगा। वहीं, डीजल पर 17.48 प्रतिशत वैट या 9.41 रुपये/लीटर जो भी अधिक होगा वह वसूला जाएगा। भविष्य में भी कीमतें इसी फॉर्म्यूले के आधार पर तय होंगी। 

घाटे की भरपाई के लिए फैसला 

वाणिज्य कर अधिकारियों के मुताबिक, वैट में कमी की वजह से अक्टूबर से लेकर अब तक सरकार को पेट्रोल-डीजल से मिलने वाले राजस्व में करीब 3,000 करोड़ रुपये की कमी आई है। अब वैट बढ़ाने के इस फैसले से राजस्व में 2500 करोड़ रुपये से ज्यादा की बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment