1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. जानें कौन हैं गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ को पटखनी देने वाले सपा के प्रवीण निषाद

जानें कौन हैं गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ को पटखनी देने वाले सपा के प्रवीण निषाद

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ मानी जाने वाली गोरखपुर सीट से सपा उम्मीदवार ने जीत हासिल किया। यहां सपा उम्मीदवार प्रवीन निषाद ने भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र शुक्ला को हराया।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:15 Mar 2018, 8:53 AM IST]
UP-Gorakhpur-By-Election-Result-2018-Who-is-SP-candidate-Praveen-Kumar-Nishad- India TV
कौन हैं गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ की नींद उड़ाने वाले सपा के प्रवीण निषाद

नई दिल्ली: सपा ने उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा को करारा झटका देते हुए गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की। इस जीत से सपा ने न सिर्फ भाजपा के गढ़ बल्कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को उनके क्षेत्र में मात दे दिया। यूपी की दोनों सीटों पर भाजपा के साथ-साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी थी। बता दें कि गोरखपुर की सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी, जबकि फूलपुर की सीट पर उपचुनाव डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से हुआ।

योगी के गोरखपुर में कौन जीतेगा?

योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट
यूपी का मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी ने दिया इस्तीफा
2014 में बीजेपी ने लगातार सातवीं बार जीती सीट
योगी आदित्यनाथ तीन लाख से ज्यादा वोटों से जीते थे
गोरखपुर सीट पर 11 मार्च को हुआ उपचुनाव
उपचुनाव में सिर्फ 43 फीसदी लोगों ने किया मतदान

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ मानी जाने वाली गोरखपुर सीट से सपा उम्मीदवार ने जीत हासिल किया। यहां सपा उम्मीदवार प्रवीन निषाद ने भाजपा प्रत्याशी उपेंद्र शुक्ला को हराया। इससे पहले समाजवादी पार्टी ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए यूपी विधानसभा में हंगामा किया। सपा ने लोकसभा में भी योगी सरकार पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप लगाते हुए लोकसभा में भी हंगामा किया। सपा का कहना है कि गोरखपुर में उनकी पार्टी काफी आगे चल रही है, लेकिन मतगणना केंद्र से मीडिया को दूर रखा जा रहा है। सपा सांसद रामगोपाल यादव ने बताया कि उन्होंने इस मामले की चुनाव आयोग से शिकायत की है।

कौन हैं प्रवीण कुमार निषाद
निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. संजय निषाद के पुत्र सपा के प्रत्याशी प्रवीण कुमार निषाद उर्फ संतोष ने वर्ष 2009 में एनआईईटी ग्रेटर नोएडा से बीटेक (मैकेनिकल ब्रांच) की है और इंडो एलोसिस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भिवाड़ी, राजस्थान में बतौर प्रोडक्शन मैनेजर तकरीबन तीन वर्षों तक काम कर चुके हैं। इस नौकरी के दौरान ही उन्होंने सिक्किम मनीपाल यूनिवर्सिटी से दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से प्रोजेक्ट मैनेजमेंट में एमबीए की डिग्री हासिल की। निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय कुमार निषाद को 3 पुत्र और एक पुत्री हैं। पहले पुत्र डा. अमित कुमार निषाद दिल्ली में प्रेक्टिस करते हैं। दूसरे पुत्र प्रवीण कुमार निषाद उर्फ संतोष निषाद और इंजीनियर श्रवण कुमार निषाद राजनिति में सक्रिय है।

राजनीति में भी दिखाई सक्रियता
सपा के प्रत्याशी इंजीनियर प्रवीण कुमार निषाद ने कुछ दिनों बाद राजनीति में प्रवेश किया। राष्ट्रीय एकता परिषद और अन्य कई संगठनों में जिम्मेदार पदों पर रहे हैं। जब इनके पिता डा. संजय निषाद ने अगस्त 2016 में निषाद पार्टी बनाई तब प्रवीण ने बतौर प्रदेश प्रभारी की हैसियत से काम किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: जानें कौन हैं गोरखपुर में योगी आदित्यनाथ को पटखनी देने वाले सपा के प्रवीण निषाद - UP Gorakhpur By-Election Result 2018: Who is SP candidate Praveen Kumar Nishad
Write a comment