1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी बोर्ड: हाईटेक तरीके से नकल करने में जुटे हैं कुछ शातिर मुन्नाभाई छात्र

यूपी बोर्ड: हाईटेक तरीके से नकल करने में जुटे हैं कुछ शातिर मुन्नाभाई छात्र

सिद्धार्थनगर के एक एग्जाम सेंटर के अंदर छात्र परीक्षा देने में मशगूल थे और इन्हीं छात्रों में एक हाईटेक मुन्नाभाई बेखौफ होकर जब सारी अक्ल नकल करने में लगा रहा था तो उसी दौरान CCTV के जरिए एग्जाम सेंटर में बैठे छात्रों पर नजर रख रहे अधिकारियों को इस श

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:09 Feb 2018, 1:28 PM IST]
UP-Board-Exam-2018-Munna-Bhai-style-impersonators-caught-while-cheating- India TV
यूपी बोर्ड: हाईटेक तरीके से नकल करने में जुटे हैं कुछ शातिर मुन्नाभाई छात्र

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की नकल पर नाकेबंदी ने नकलचियों की नाक में दम कर दिया है। तीसरी आंख के पहरे में नकल करना तो दूर नकल की बात सोचना भी नामुमकिन साबित हो रहा है बावजूद इसके कुछ शातिर मुन्नाभाई अभी भी बेखौफ होकर हाईटेक तरीके से नकल करने में जुटे हैं। यूपी के सिद्धार्थनगर से परीक्षा के दौरान एक ऐसा ही हाइटेक मुन्नाभाई नकल करते हुए पकड़ा गया है जो तावीज की तरह दिखने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल कर नकल कर रहा था। योगी सरकार के नकल रोकने के सख्त इरादे और इंतजामों को दरकिनार कर मुन्नाभाई ने हाईटेक तैयारी की थी।

सिद्धार्थनगर के एक एग्जाम सेंटर के अंदर छात्र परीक्षा देने में मशगूल थे और इन्हीं छात्रों में एक हाईटेक मुन्नाभाई बेखौफ होकर जब सारी अक्ल नकल करने में लगा रहा था तो उसी दौरान CCTV के जरिए एग्जाम सेंटर में बैठे छात्रों पर नजर रख रहे अधिकारियों को इस शातिर मुन्नाभाई पर शक हुआ। तुरंत फ्लाइंग स्कवॉड की टीम एग्जाम सेंटर में दाखिल हुई और उसके बाद जो तस्वीर निकलकर सामने आई उसने हर किसी को हैरत में डाल दिया।

फ्लाइंग स्कवॉड के अधिकारियों ने छात्र की तुरंत तलाशी ली और इसी तलाशी के दौरान गले पर हाथ डाला तो नकल का ऐसा हाईटेक हथियार बरामद हुआ जो किसी तावीज की तरह दिखता है। बारहवीं की परीक्षा दे रहे मलिक खलील ने शातिर तरीके से नकल का पूरा इंतजाम किया था। इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में सिमकार्ड और मैग्नेट का इस्तेमाल किया गया था। किसी को शक ना हो इसके लिए इस डिवाइस को किसी तावीज की तरह बनाया गया था ताकि गले में पहनने के बाद आराम से मिशन नकल को अंजाम दे सके।नकल पर नकेल किस तरह कारगर साबित हो रही है सिद्धार्थनगर में हाइटेक मुन्नाभाई का पकड़ा जाना इस बात का सबसे बड़ा सबूत है।

योगी सरकार ने इस बार नकल रोकने के सभी रास्तों पर जिस तरह से नाकेबंदी की है उससे नकलचियों की शामत आ गई है। नतीजा ये हुआ कि नकल के भरोसे पास होने वाले छात्र परीक्षा केंद्र से गायब हो गए हैं। यूपी बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो पहले 2 दिन में 5 लाख से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। पहले ही दिन कुल 2 लाख 89 हजार 308 छात्रों ने परीक्षा छोड़ी जिनमें दसवीं के 69 हजार 201 छात्रों ने परीक्षा नहीं दी जबकि बारहवीं के 2 लाख 20 हजार 1 सौ 7 छात्र परीक्षा केंद्र से गायब रहे। इसके अलावा पहले दो दिन में 272 छात्र नकल करते पकड़े गए।

यूपी में 8 हजार 500 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कुल 66 लाख छात्र-छात्राएं परीक्षाएं दे रहे हैं। नकल कराने वाला जो रैकेट खिड़की से लेकर परीक्षा केंद्रों की छत पर तैनात रहता था वो कहीं नजर नहीं आ रहा है। जाहिर है ये योगी सरकार की सख्ती का ही असर है कि इस बार बोर्ड परीक्षाओं में नकल पर काफी हद तक नकेल कसी जा चुकी है और नकल की कोई गुंजाइश नहीं दिखी तो नकलची परीक्षा केंद्रों में जाने से घबरा रहे हैं और जो नकल की कोशिश कर भी रहे हैं उनको धर दबोजा जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: यूपी बोर्ड: हाईटेक तरीके से नकल करने में जुटे हैं कुछ शातिर मुन्नाभाई छात्र
Write a comment