1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी: बीजेपी विधायक अशोक चंदेल की विधायकी गई, अब विधानसभा में खाली हैं 12 सीटें

यूपी: हमीरपुर के बीजेपी विधायक अशोक सिंह चंदेल की विधायकी गई, अब विधानसभा में खाली हैं 12 सीटें

26 जनवरी 1997 को मुख्यालय निवासी राजीव शुक्ला के 2 भाइयों व एक भतीजे सहित 5 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 07, 2019 8:21 IST
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath | PTI File- India TV
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath | PTI File

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले के भारतीय जनता पार्टी के विधायक अशोक कुमार सिंह चंदेल को एक और बड़ा झटका लगा है। हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाए जाने के बाद बीजेपी विधायक चंदेल अयोग्य घोषित हो गए हैं और इसके चलते उनकी विधायकी भी चली गई है। आपको बता दें कि अशोक चंदेल फिलहाल जेल में बंद हैं और उनकी सदस्यता खत्म होते ही अब यूपी विधानसभा में खाली सीटों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है।

19 अप्रैल से रिक्त माना जाएगा चंदेल का स्थान

रिपोर्ट्स के मुताबिक, हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा मिलने के बाद चंदेल की सदस्यता खत्म करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। चंदेल ने 13 मई को अदालत में समर्पण किया था और तभी से वह जेल में हैं। अब हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से चंदेल का स्थान 19 अप्रैल से रिक्त माना जाएगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वरलु ने विधानसभा के प्रमुख सचिव और प्रमुख सचिव (गृह) को पत्र लिखा था, जिसमें अशोक चंदेल की विधानसभा की सदस्यता समाप्त करने की मांग की गई थी।

22 साल पुराने मामले में मिली सजा
आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 13 जुलाई 2010 के आदेश के मुताबिक 3 साल से ज्यादा की सजा होने पर किसी भी जनप्रतिनिधि की सदस्यता खत्म हो जाती है। जिस मामले में चंदेल को सजा मिली है, वह लगभग 22 वर्ष पुराना है। 26 जनवरी 1997 को मुख्यालय निवासी राजीव शुक्ला के 2 भाइयों व एक भतीजे सहित 5 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। 19 अप्रैल को हाई कोर्ट ने हमीरपुर से बीजेपी विधायक चंदेल सहित सभी 10 आरोपितों को उम्रकैद की सजा सुनाई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
budget-2019