1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. स्मृति ईरानी ने अमेठी में विकास योजनाओं की शुरुआत की

स्मृति ईरानी ने अमेठी में विकास योजनाओं की शुरुआत की

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि देश में किसान सम्मान योजना के तहत लगभग छह करोड़ से अधिक किसानों को फायदा पहुंचा है और इस पर सरकार ने आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट खर्च किया है। 

Bhasha Bhasha
Published on: September 12, 2019 14:16 IST
स्मृति ईरानी ने अमेठी में विकास योजनाओं की शुरुआत की - India TV
स्मृति ईरानी ने अमेठी में विकास योजनाओं की शुरुआत की 

अमेठी: केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बृहस्पतिवार को यहां कहा कि देश में किसान सम्मान योजना के तहत लगभग छह करोड़ से अधिक किसानों को फायदा पहुंचा है और इस पर सरकार ने आठ हजार करोड़ रुपये से अधिक का बजट खर्च किया है। सांसद स्मृति ईरानी गौरीगंज के नवोदय विद्यालय में आशा सम्मेलन को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से किसानों को काफी फायदा हुआ है। उन्हें खेती करने में मदद मिल रही है। 

Related Stories

100 दिन के रिपोर्ट कार्ड की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक देश में 10 करोड़ परिवारों को फायदा पहुंचा है और अब तक 40 लाख लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। अमेठी में बृहस्पतिवार से किचन गार्डन योजना की शुरुआत करते हुए स्मृति ने कहा कि इसके तहत प्रत्येक प्राथमिक विद्यालय को 15 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा। इससे वहां पर सुंदरीकरण सहित अन्य कार्य होंगे। 

उन्होंने कहा कि अमेठी में इस योजना के तहत 668 विद्यालयों को 95 लाख 70 हजार रुपये आवंटित किए गए हैं। ईरानी ने कहा कि पिछले 100 दिनों में उन्होंने 225 करोड़ की लागत से 210 सड़कों के निर्माण और अन्य योजनाओं की शुरुआत की है। 550 करोड़ की लागत से अमेठी में रेलवे लाइनों का दोहरीकरण, विद्युतीकरण, स्टेशनों का सुंदरीकरण किया जा रहा है और इस तरह पिछले 100 दिनों में अमेठी में उन्होंने 800 करोड़ रुपए का विकास किया है। 

उन्होंने बताया कि अमेठी में कृषि विज्ञान केंद्र की स्थापना हो रही है और इसके संबंध में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक हर विद्यालय में जाकर लोगों को उन्नत किस्म के बीजों की जानकारी देंगे। ईरानी ने आशा बहुओं की चर्चा करते कहा, ‘‘आशा गांव-गांव जा कर हर मां की देखभाल करती हैं, बच्चे के पालन पोषण में मदद करती हैं इसलिए मैं आज अमेठी में आशा को यशोदा नाम देती हूँ।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment