1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. ताज महल की मीनार की मरम्मत 15 सितम्बर तक पूरी होगी: अधिकारी

ताज महल की मीनार की मरम्मत 15 सितम्बर तक पूरी होगी: अधिकारी

ताजमहल की चार मीनारों में से पीछे की एक मीनार पर कुछ दिन पहले शुरू हुई मरम्मत विश्व पर्यटन दिवस से पहले ही 15 सितम्बर तक पूरी कर ली जायेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

Bhasha Bhasha
Updated on: July 13, 2019 17:48 IST
Taj Mahal- India TV
Image Source : AP (FILE) ताज महल की मीनार की मरम्मत 15 सितम्बर तक पूरी होगी: अधिकारी

आगरा। ताजमहल की चार मीनारों में से पीछे की एक मीनार पर कुछ दिन पहले शुरू हुई मरम्मत विश्व पर्यटन दिवस से पहले ही 15 सितम्बर तक पूरी कर ली जायेगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। संरक्षक सहायक और मरम्मत का काम देख रहे अमर नाथ गुप्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मीनार की मरम्मत का काम जल्द पूरा हो जायेगा।

उन्होंने कहा कि कुछ पत्थरों को बदला जा रहा है और काले पत्थरों की पंक्ति दुरूस्त की जा रही है। इमारत के प्रभारी नामदेव ने बताया कि 17वीं सदी की इस मीनार पर काम शुरू हो गया है और मरम्मत के लिए मचान बनाई गई है। इससे पहले भारतीय पुरातत्व विभाग के उत्तर सर्किल के प्रमुख वसंत स्वर्णकार ने बताया कि ‘‘यह सामान्य मरम्मत नहीं अपितु यह विशिष्ट कार्य है।’’

Taj Mahal

 Extensive repair works underway on one of the four minarets of Taj Mahal under The Archaeological Survey of India (ASI) in Agra on Saturday.

कुछ खबरों में कहा गया है कि सीढ़ियों के पत्थर भी टूट गए हैं और उन्हें बदला जाना चाहिये। लोहे के कुछ क्लैंपों पर भी जंग लग गई है। इस बीच ताज महल के टूरिस्ट गाइडों ने इस बात पर चिंता जताई है कि इस इमारत के यमुना की तरफ वाले हिस्से पर हरे रंग के धब्बे दिखाई दे रहे हैं। विश्व पर्यावरण दिवस 27 दिसम्बर को मनाया जाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment