1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी: सैफई के मेडिकल कॉलेज में रुला देनेवाली रैगिंग, सिर मुंडवा कर छात्रों से कराया कदमताल

यूपी: सैफई के मेडिकल कॉलेज में रुला देनेवाली रैगिंग, सिर मुंडवा कर छात्रों से कराया कदमताल

देश के बड़े-बड़े इंस्टीट्यूट्स में रैगिंग के नाम पर स्टूडेंट्स पर जुल्म जारी है।  रैंगिंग की ऐसी ही तस्वीर इटावा के सैफई मेडिकल कॉलेज से आई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 20, 2019 23:49 IST
Ragging at Saifai medical college- India TV
Image Source : INDIA TV Ragging at Saifai medical college

नई दिल्ली: देश के बड़े-बड़े इंस्टीट्यूट्स में रैगिंग के नाम पर स्टूडेंट्स पर जुल्म जारी है।  रैंगिंग की ऐसी ही तस्वीर इटावा के सैफई मेडिकल कॉलेज से आई है। रैगिंग के नाम पर सीनियर्स ने जबरदस्ती इनके बाल कटवाकर इन्हें गंजा होने पर मजबूर किया गया। रैंगिंग के शिकार ऐसे दस-बीस स्टूडेंट नहीं हैं बल्कि कम से कम 150 ऐसे बच्चे हैं जो रोजाना अपने हॉस्टल से एक लाइन में कदमताल करते हुए कॉलेज में दाखिल हो जाते हैं...पूरा दिन पढाई करते हैं...और फिर एक लाइन में कदमताल करते हुए वापस अपने हॉस्टल की तरफ चले जाते हैं।

मेडिकल परीक्षा पास करके डॉक्टर बनने आए फर्स्ट ईयर के स्टूडेंटस् के साथ क्लास शुरु होने से पहले ऐसी रैंगिंग हुई। कहा जा रहा है कि सीनियर स्टूडेंट्स ने इनके लिए रैगिंग के नाम पर कुछ ऑर्डर जारी किए कि बच्चों को क्या पहनना है...कैसे चलना है...रास्ते में कैसे व्यवहार करना है...क्लास में कैसे जाना है...ये सब कुछ रैगिंग के नाम पर किया जा रहा है।

आपको बता दें कि सैफई समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का पैतृक गांव है। मुलायम सिंह यादव ने सैफई में एयरपोर्ट बनावाया, स्टेडियम, इंजीनियरिंग कॉलेज और मेडिकल यूनिवर्सिटी भी खुलवाई लेकिन प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद इस मेडिकल यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए जो नौजवान आते हैं उनके साथ रैंगिंग होती है। फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को लाइन बनाकर क्लास में जाना पडता है। नजर उठाकर देखने पर मनाही होती है। अगर सामने से सीनियर दिख जाए तो पूरा झुक कर सलाम करना होता है, इतना ही नहीं, सीनियर स्टूडेंट्स जूनियर्स पर नजर रखते हैं और जो गड़बड़ी करता है या लाइन से थोड़ा भी इधर-उधर होता है तो सीनियर गालियों की बौछार करते हैं।

वहीं इस संबंध में जब सैफई मेडिकल यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. राजकुमार से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कैंपस में रैगिंग की इजाजत नहीं है। अगर बच्चों के साथ रैगिंग हुई है या उन्हें परेशान किया जा रहा है तो वो एक्शन लेंगे। वहीं उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि एजुकेशनल इंस्टीट्यू्ट्स में रैगिंग की ये घटनाएं बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। वाइस चांसलर को जांच के लिए कहा गया है। जांच के लिए कमेटी बना दी है और जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

देखें, वीडियो

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment