1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कांग्रेस का 'हाथ' माया-अखिलेश के साथ, बन सकता है नया समीकरण?

कांग्रेस का 'हाथ' माया-अखिलेश के साथ, बन सकता है नया समीकरण?

कांग्रेस का गठबंधन ऑल सेट है ये दावा राहुल गांधी का है। जाहिर है कल तक जो कांग्रेस फूटी आंख नहीं सुहा रही थी, पीएम मोदी के खौफ में आज अखिलेश और मायावती उसी कांग्रेस को साथ लेने पर तैयार बैठी है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 08, 2019 9:16 IST
कांग्रेस का 'हाथ' माया-अखिलेश के साथ, बन सकता है नया समीकरण?- India TV
कांग्रेस का 'हाथ' माया-अखिलेश के साथ, बन सकता है नया समीकरण?

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में पहले अखिलेश-मायावती की जोड़ी बनी, फिर हाथी और साइकिल की सवारी पर जयंत जौधरी निकल पड़े। अब राहुल और प्रियंका गांधी भी गठबंधन की गाड़ी पर सवारी कर सकते हैं लेकिन इस बीच कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की पहली लिस्ट जारी कर मायावती और अखिलेश पर दबाव बढ़ा दिय़ा है। इस लिस्ट में सोनिया गांधी भी हैं, राहुल गांधी भी हैं लेकिन प्रियंका का नाम नहीं है।

Related Stories

कांग्रेस की पहली लिस्ट में यूपी की 11 और गुजरात की 4 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम हैं। इनमे अमेठी से राहुल गांधी और रायबरेली से सोनिया गांधी ही चुनाव लड़ेंगी। फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद, कुशीनगर से आरपीएन सिंह, धौरहरा से जितिन प्रसाद और सहारनपुर से इमरान मसूद उम्मीदवार होंगे।

तय है कि कांग्रेस ने एकतरफा सोनिया गांधी और राहुल के अलावा नौ और उम्मीदवारों के नामों का एलान कर प्रेशर टैक्टिक की तकनीक का इस्तेमाल कर दिया है लेकिन बंद कमरे में बातचीत का दौर भी जारी है। सूत्रों का दावा है कि कांग्रेस पहले 20 सीटों की मांग पर अड़ी थी लेकिन बात 15 सीटों पर बन सकती है। 

कांग्रेस एसपी-बीएसपी से अमेठी, रायबरेली के अलावा 13 और सीटें मांग रही है। खबर ये भी है कि अमेठी और रायबरेली के अलावा 13 और सीटें कांग्रेस को दी जा सकती हैं। अमेठी और रायबरेली के अलावा 7 सीट एसपी और 6 सीट बीएसपी छोड़ सकती है। गठबंधन के इसी संभावित समीकरण की वजह से प्रियंका वाड्रा का यूपी दौरा अभी तक टला हुआ है। 

कांग्रेस का गठबंधन ऑल सेट है ये दावा राहुल गांधी का है। जाहिर है कल तक जो कांग्रेस फूटी आंख नहीं सुहा रही थी, पीएम मोदी के खौफ में आज अखिलेश और मायावती उसी कांग्रेस को साथ लेने पर तैयार बैठी है। हालांकि समाजवादी पार्टी अब भी अपने पत्ते खोलने को तैयार नहीं है और गठबंधन में कांग्रेस को 2 सीट दिए जाने पर ही अड़ी है।

दरअसल, कांग्रेस को गठबंधन में तवज्जो दिए जाने के पीछे भी एक खास वजह है और वो है पुलवामा हमला और पाकिस्तान में भारत के एयरस्ट्राइक के बाद देश के वोटर्स का बदला हुआ चुनावी मिज़ाज। INDIA TV और CNX ने दो दिन पहले ही एक चुनावी सर्वे दिखाया था जिसमें एयरस्ट्राइक के पहले और बाद में जनता के मिजाज को साफ-साफ बताया गया है। 

यूपी के वोटर्स का मूड देखकर विपक्ष के तोते उड़े हुए हैं। खासकर यूपी की निर्णायक 80 सीटों को देखते हुए एसपी और बीएसपी को सांप सूंघ गया है और गठबंधन की गांठ और कसने की कवायद शुरू कर दी गई है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban