1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, पूरी रात रहीं चुनार गेस्ट हाउस में

सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, पूरी रात रहीं चुनार गेस्ट हाउस में

आरोपों का जवाब देने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामने आए और अतीत के पन्ने पलटते हुए सारा ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ दिया। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में हुए नरसंहार की वजह राज्य में पूर्व में रही कांग्रेस सरकारों के दौरान हुआ जमीन घोटाला है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2019 7:06 IST
सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, पूरी रात रहीं चुनार गेस्ट हाउस में- India TV
सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, पूरी रात रहीं चुनार गेस्ट हाउस में

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में सामूहिक हत्याकांड के पीड़ित परिवारों से मिलने से रोके जाने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने पूरी रात चुनार गेस्ट हाउस में गुजारा। वो अब भी सोनभद्र जाने पर अड़ी हैं। उनको मनाने के लिए मिर्ज़ापुर के कमिश्नर से लेकर डीआईजी तक पहुंचे लेकिन वो नहीं मानी। उन्होंने कहा कि वह पीड़ित परिवारों से मिलकर ही जाएंगी चाहे उन्हें भले ही जेल में डाल दिया जाए।

प्रियंका ने मिर्ज़ापुर में चुनार गेस्ट हाउस से ही ट्वीट भी किया और दावा किया कि उन्हें जबरन गिरफ्तार करके रखा गया है। उन्होंने ट्वीट किया, “यूपी प्रशासन ने मुझे पिछले 9 घंटे से गिरफ़्तार करके चुनार किले में रखा है। प्रशासन कह रहा है, मुझे 50 हज़ार की ज़मानत देनी है अन्यथा मुझे 14 दिन जेल की सज़ा दी जाएगी, मगर वे मुझे सोनभद्र नहीं जाने देंगे। ऐसा उन्हें ‘ऊपर से ऑर्डर है’।“

वहीं प्रशासन का कहना है कि प्रियंका को रोकने की बड़ी वजह सुरक्षा थी। सुरक्षा की खातिर ही प्रियंका को उस उम्भा गांव जाने से रोका गया जहां ज़मीन के लिए 10 लोगों का कत्ल हो गया था। वहीं कांग्रेस महासचिव ने कहा, ''मैंने न कोई क़ानून तोड़ा है न कोई अपराध किया है। मैंने सुबह से स्पष्ट किया था कि प्रशासन चाहे तो मैं अकेली उनके साथ पीड़ित परिवारों से मिलने आदिवासियों के गांव जाने को तैयार हूं या प्रशासन जिस तरीके से भी मुझे उनसे मिलाना चाहता है मैं तैयार हूं। इसके बावजूद यूपी सरकार ने यह तमाशा किया हुआ है। जनता सब देख रही है।"

इन आरोपों का जवाब देने के लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सामने आए और अतीत के पन्ने पलटते हुए सारा ठीकरा कांग्रेस पर फोड़ दिया। उन्होंने कहा कि सोनभद्र में हुए नरसंहार की वजह राज्य में पूर्व में रही कांग्रेस सरकारों के दौरान हुआ जमीन घोटाला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनभद्र में जिस जमीन को लेकर नरसंहार हुआ वह जमीन पहले ग्राम सभा की होती थी, बाद में उसे किसी आदर्श सोसाइटी के नाम किया गया, फिर जमीन को कुछ लोगों को बेचा गया, लेकिन इन तमाम घटनाक्रमों के बाद भी आदिवासी समाज के जो लोग बहुत पहले से जमीन पर खेती कर रहे थे उन्होंने जमीन पर किसी को नाजायज कब्जा नहीं करने दिया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment