1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. AMU में जिन्ना की तस्वीर पर विवाद, प्रदर्शनकारी छात्रों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

AMU में जिन्ना की तस्वीर पर विवाद, प्रदर्शनकारी छात्रों पर लाठीचार्ज, पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले

हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग कर रहे अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के छात्रों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आज पुलिस को आंसूगैस के गोले छोड़ने पड़े।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 03, 2018 0:02 IST
Police lob teargas shells to disperse mob of AMU students - India TV
Image Source : PTI Police lob teargas shells to disperse mob of AMU students 

अलीगढ (उत्तर प्रदेश): हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किये जाने की मांग कर रहे अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के छात्रों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आज पुलिस को आंसूगैस के गोले छोड़ने पड़े। जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह ने बताया कि एएमयू छात्रों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बलप्रयोग करना पड़ा। ये छात्र विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने वाले हिंदू युवा वाहिनी के प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। जिलाधिकारी ने कहा कि पुलिस कार्रवाई में दो युवक घायल हो गये। 

एएमयू परिसर के एक गेट के निकट हालात तनावपूर्ण हो गये थे, इसलिए पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसूगैस के गोले छोड़ने पड़े। इससे पहले हिन्दू युवा वाहिनी और अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) छात्र संघ के समर्थकों के बीच संघर्ष उस समय टल गया जब वाहिनी के कार्यकर्ता विश्वविद्यालय के सुरक्षा घेरे को तोड़कर नारेबाजी करते हुए परिसर में घुस गये। प्रत्य​क्षदर्शियों ने बताया कि दो गुटों में कहासुनी और धक्का-मुक्की हो गयी लेकिन एएमयू सुरक्षा अधिकारियों ने दोनों गुटों के लोगों को किसी तरह अलग किया और उसके बाद मौके पर पहुंचे पुलिस बल ने स्थिति नियंत्रण में कर ली। 

एएमयू सुरक्षाकर्मियों का आरोप है कि वाहिनी के कुछ कार्यकर्ताओं के पास पिस्तौल और डंडे थे हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी। वाहिनी के कार्यकर्ता फिर परिसर की ओर बढ़े और वहां काफी कम संख्या में तैनात पुलिसकर्मी उन्हें परिसर में जाने से रोक नहीं पाये। एएमयू छात्र संघ के अध्यक्ष एम अहमद उस्मानी ने आरोप लगाया कि सुरक्षा की इस तरह की अनदेखी की अनुमति पहले पुलिस प्रशासन की ओर से कभी नहीं की गयी। उन्होंने कहा कि एएमयू छात्रों ने संयम दिखाया लेकिन परिसर में जबरन घुसने वाले लोगों को आज रात तक अगर गिरफ्तार नहीं किया गया तो एएमयू के छात्र जेल भरो आंदोलन करेंगे। 

पुलिस अधीक्षक अतुल श्रीवास्तव ने कहा कि स्थिति अब काबू में है और ये जांच की जा रही है कि वाहिनी के कार्यकर्ता कैसे परिसर के गेट पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि परिसर के भीतर और बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। स्थिति पूर्णतया सामान्य होने तक गश्त जारी रहेगी। परिसर में रैपिड एक्शन फोर्स तैनात कर दी गयी है। वाहिनी का ये गुट परिसर की ओर बढ़ा। वहां काफी कम संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे जो उन्हें परिसर में जाने से रोक नहीं पाये। 

एएमयू छात्र संघ के अध्यक्ष एम अहमद उस्मानी ने कहा कि एएमयू के छात्रों ने संयम दिखाया लेकिन परिसर में जबरन घुसने वाले लोगों को आज रात तक अगर गिरफ्तार नहीं किया गया तो एएमयू के छात्र जेल भरो आंदोलन करेंगे। पुलिस अधीक्षक अतुल श्रीवास्तव ने कहा कि स्थिति अब काबू में है और ये जांच की जा रही है कि वाहिनी के कार्यकर्ता कैसे परिसर के गेट पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि परिसर के भीतर और बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गयी है। स्थिति पूर्णतया सामान्य होने तक गश्त जारी रहेगी। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment