1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. पर्याप्त सुरक्षा उपायों के अभाव में 400 से अधिक स्कूल बसों पर जुर्माना लगाया गया: नोएडा पुलिस

पर्याप्त सुरक्षा उपायों के अभाव में 400 से अधिक स्कूल बसों पर जुर्माना लगाया गया: नोएडा पुलिस

छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूपी के गौतमबुद्ध नगर जनपद की पुलिस ने गुरुवार को ‘ऑपरेशन क्लीन’ चलाया जिसके तहत सुबह स्कूल की बसों और बच्चों को लाने-ले जाने वाले टेंपो, वैन, कैब आदि की जांच की गई तथा अनियमितता पाए जाने पर चालान भी किए गए।

Bhasha Bhasha
Updated on: July 11, 2019 15:33 IST
school bus- India TV
Image Source : TWITTER/NOIDATRAFFIC पर्याप्त सुरक्षा उपायों के अभाव में 400 से अधिक स्कूल बसों पर जुर्माना लगाया गया: नोएडा पुलिस

नोएडा। छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यूपी के गौतमबुद्ध नगर जनपद की पुलिस ने गुरुवार को ‘ऑपरेशन क्लीन’ चलाया जिसके तहत सुबह स्कूल की बसों और बच्चों को लाने-ले जाने वाले टेंपो, वैन, कैब आदि की जांच की गई तथा अनियमितता पाए जाने पर चालान भी किए गए।

गौतमबुद्ध नगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक वैभव कृष्ण ने बृहस्पतिवार को बताया कि स्कूल बसों और वैन को लेकर यातायात नियमों के उल्लंघन करने और बच्चों की सुरक्षा से समझौता करने संबंधी कई शिकायतें मिलने के बाद यह कार्रवाई की गई।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के मीडिया प्रभारी प्रभात दीक्षित ने बताया कि जनपद गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने आज ऑपरेशन क्लीन के तहत स्कूली बच्चों को ले जाने और लाने वाले वाहनों की जांच की। पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि अभियान के दौरान 427 स्कूल बसों और वैन को पर्याप्त सुरक्षा उपाय नहीं होने और पर्याप्त सुरक्षा मानदंडों को पूरा नहीं करने के बाद ‘चालान’ जारी किए गए।

उन्होंने बताया कि पुलिस ने जांच के दौरान देखा कि वाहनों के अंदर लगे आग बुझाने के उपकरण सही काम कर रहे हैं कि नहीं। फर्स्ट एड की व्यवस्था है कि नहीं। उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार बसों में स्पीड गवर्नर लगे हैं कि नहीं। बच्चों की सुरक्षा के लिए बसों में टीचर या स्कूल के कर्मचारी हैं कि नहीं। उन्होंने बताया कि कई वाहनों के अंदर सुरक्षा को लेकर कमियां पाई गई, जिसके फलस्वरूप उनके चालान किए गए।

मीडिया प्रभारी ने बताया कि जिले के 120 स्कूलों की बसों तथा अन्य वाहनों की जांच की गई। गौरतलब है कि नोएडा पुलिस ने अपराध को रोकने के लिए आजकल ऑपरेशन क्लीन चलाया है जिसके तहत कुछ दिन पहले स्पा की आड़ में देह व्यापार के धंधे का भंडाफोड़ हुआ था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment