1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. 10 नाइजीरियन नागरिक नोएडा की जेल से हुए फरार, 2 दिन पहले ही किया गया था गिरफ्तार

10 नाइजीरियन नागरिक नोएडा की जेल से हुए फरार, 2 दिन पहले ही किया गया था गिरफ्तार

भारत में अवैध रूप से रहने के आरोप में बुधवार को पकड़े गए अफ्रीकी मूल के 60 नागरिकों में से 10 गुरुवार को ग्रेटर नोएडा पुलिस लाइन की जेल से फरार हो गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2019 11:10 IST
10 Nigerians out of 60 foreigners detained in Greater Noida have escaped from jail- India TV
10 Nigerians out of 60 foreigners detained in Greater Noida have escaped from jail | Pixabay Representational

नोएडा: भारत में अवैध रूप से रहने के आरोप में बुधवार को पकड़े गए अफ्रीकी मूल के 60 नागरिकों में से 10 गुरुवार को ग्रेटर नोएडा पुलिस लाइन की जेल से फरार हो गए। बताया जाता है कि उन्होंने जेल की खिड़की तोड़ने में सफलता हासिल की और फरार हो गए। इस घटना के बाद से पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) के मीडिया प्रभारी प्रभात दीक्षित ने बताया कि कल ‘ऑपरेशन क्लीन’ चलाकर जनपद गौतम बुद्धनगर में अवैध रूप से रह रहे अफ्रीकी मूल के 60 नागरिकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

पुलिस ने कहा- 60 के पास नहीं था वैध वीजा

दीक्षित ने कहा कि 320 नागरिकों की जांच की गई थी, जिसमें से 260 लोगों के पासपोर्ट वीजा आदि वैध पाए गए जबकि 60 लोगों के वीजा पासपोर्ट वैध नहीं पाए गए। उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग अपने दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाए। कुछ नागरिकों के पास से शराब व गांजा भी मिला था, जिसकी वजह से उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेजा गया जबकि कुछ नागरिकों को उचित माध्यम से प्रत्यर्पण के लिए पुलिस लाइन में रखा गया था।’ यहीं से अफ्रीकी मूल के कुछ नागरिक पुलिस को चकमा देकर भाग गए। दीक्षित ने बताया कि भागे विदेशी नागरिकों की गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।


अफ्रीका के विभिन्न देशों के निवासी हैं भागे हुए ‘कैदी’
मालूम हो कि बुधवार को नोएडा पुलिस ने ग्रेटर नोएडा के विभिन्न जगहों पर छापेमारी करके नाइजीरिया, केन्या, तंजानिया, जांबिया, आइवरी कोस्ट, अंगोला आदि देशों के 320 नागरिकों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया था, जिनमें से 60 लोग अवैध रूप से भारत में रहते हुए पाए गए थे। पुलिस ने 32 पुरुष एवं 28 महिलाओं को भारत में अवैध रूप से रहने के आरोप में गिरफ्तार किया था। इनके पास से बीयर की 222 बोतलें, साढे़ तीन किलो गांजा, 6 लैपटॉप एवं 114 सिम कार्ड बरामद हुए थे। बताया जा रहा है कि भागे हुए सभी 10 कैदी नाइजीरिया के नागरिक हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment