1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. सवर्ण आंदोलन सही, SC/ST एक्ट का हो रहा दुरूपयोग: ओमप्रकाश राजभर

सवर्ण आंदोलन सही, SC/ST एक्ट का हो रहा दुरूपयोग: ओमप्रकाश राजभर

ओमप्रकाश राजभर ने एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही करार देते हुए केंद्र सरकार से कहा कि इस कठोर कानून से लोगों को बचाने के लिए वह इस मुद्दे पर फिर से विचार करे।

Edited by: India TV News Desk [Published on:09 Sep 2018, 10:43 PM IST]
उत्तर प्रदेश के...- India TV
उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को सही करार देते हुए केंद्र सरकार से कहा कि इस कठोर कानून से लोगों को बचाने के लिए वह इस मुद्दे पर फिर से विचार करे। उन्होंने कहा कि वह कोर्ट के निर्णय का पूरा समर्थन करते हैं, क्योंकि यह एक बड़े वर्ग के लोगों के लिए किया गया सही निर्णय है।

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ने रविवार को यहां मीडिया से बातचीत में दावा किया कि अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति अधिनियम का दुरुपयोग किया जा रहा है और केंद्र सरकार को इस कठोर कानून से लोगों को बचाने के लिए इस मुद्दे पर फिर से विचार करना चाहिए।

गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने एक फैसले के जरिए एससी-एसटी अधिनियम के तहत मामले में स्वत: गिरफ्तारी पर रोक लगा दी थी। न्यायालय के इस फैसले को समाज के एक हिस्से ने कानून के प्रावधानों को हल्का किए जाने के तौर पर देखा।

इसको लेकर एससी-एसटी समुदाय ने भारत बंद का आह्वान किया था, जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा की घटनाएं देखने को मिली थीं। सरकार ने समुदाय की चिंताओं का निराकरण करने के लिए संसद के मॉनसून सत्र में एससी-एसटी कानून में संशोधन के लिए एक विधेयक को पारित कराकर न्यायालय के फैसले को पलट दिया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019