1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. थर्ड डिविजन से पास होने वालों को UP पुलिस बनाएगी दारोगा

थर्ड डिविजन से पास होने वालों को UP पुलिस बनाएगी दारोगा

अब तक दारोगा सीधी भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को 50 फीसदी नंबर लाने पर ही पास माना जाता था लेकिन 50 फीसदी नंबर लाने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस को मिल नहीं रहे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 16, 2019 18:44 IST
up police- India TV
up police

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में थर्ड डिविजन लाओ और दारोगा बन जाओ। सही पढ़ रहे हैं आप। देश के सबसे बड़े राज्य की सबसे बड़ी पुलिस फोर्स में सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में कुछ ऐसा ही होने जा रहा है। दरअसल यूपी पुलिस को अपने सब इंस्पेक्टर के खाली पदों पर योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। यही वजह है कि अब भर्ती परीक्षा में थर्ड डिवीजन नंबर लाने वाले भी पास कर दिए जाएंगे। यानी जो पढ़ाई में फिसड्डी होंगे उन युवाओं को भी उत्तर प्रदेश पुलिस में दारोगा बना दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश पुलिस की सीधी भर्ती परीक्षा में संशोधन कर अब भर्ती परीक्षा में 50 फीसदी के बजाए 35 फीसदी नंबर लाने वाले भी दरोगा बना दिए जाएंगे।

अब तक दारोगा सीधी भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी को 50 फीसदी नंबर लाने पर ही पास माना जाता था लेकिन 50 फीसदी नंबर लाने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस को मिल नहीं रहे। यही वजह है कि उसने 50 फीसदी अंक लाने का मानक बदलकर 35 फीसदी कर दिया है यानी दारोगा सीधी भर्ती परीक्षा के चार विषयों में अब कोई 35 फीसदी अंक भी लाएगा तो भी दारोगा बन जाएगा। दारोगा भर्ती में थर्ड डिवीजन लड़के को दारोगा बनाने की इस मजबूरी पर जब सूबे के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा से सवाल किया गया तो उनका जवाब था कि बेहतर कानून व्यवस्था और पुलिसिंग के लिए जो भी करना पड़ेगा, वो सब कुछ किया जाएगा।

बेहतर कानून व्यवस्था, पुलिसिंग के नाम पर भले ही सरकार ने थर्ड डिवीजन पास होने वाले युवाओं को दारोगा बनाने का फैसला लिया हो लेकिन यहां सवाल इस बात का है कि थर्ड डिवीजन युवा जब दारोगा बनेगा तो वह बायोलॉजिकल अटैक, साइबर क्राइम जैसे तकनीकी अपराध वाले विषयों पर कैसे विवेचना करेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment