1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. अयोध्या पर तोहफों की बारिश, आज कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे गडकरी

अयोध्या पर तोहफों की बारिश, आज कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे गडकरी

गडकरी अयोध्या में 7,195 करोड़ रुपये की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें राम वनगमन मार्ग तथा कोसी परिक्रमा मार्ग शामिल हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2019 9:41 IST
अयोध्या पर तोहफों की बारिश, आज कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे गडकरी- India TV
अयोध्या पर तोहफों की बारिश, आज कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे गडकरी

नयी दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से अयोध्या पर हुई सौगातों के बीच राम नगरी को मोदी सरकार से भी बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है। आज केंद्रीय मंत्री नितिन गडगरी अयोध्या में कई परियोजनाओं की आधारशिला रखने जा रहे हैं जिनकी लागत करीब 11 हजार करोड़ रुपये है। गडकरी अयोध्या में 7,195 करोड़ रुपये की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इसमें राम वनगमन मार्ग तथा कोसी परिक्रमा मार्ग शामिल हैं। इन परियोजनाओं की कुल लंबाई 632 किलोमीटर होगी।

Related Stories

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शुक्रवार को अयोध्या में 632 किलोमीटर की लंबाई वाली पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन पर 7,195 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है।’’

इनमें 84 कोसी परिक्रमा मार्ग 3000 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा, 70 किलोमीटर लंबी रिंग रोड का निर्माण 2168 करोड़ों रुपए की लागत से होगा, 49 किलोमीटर का अयोध्या-अकबरपुर फोरलेन 1081 करोड़ रुपए में बनेगा, 1500 करोड़ रुपये में सरयू नदी पर बड़ा बैराज बनेगा, 202 किलोमीटर का राम वन गमन मार्ग 3000 करोड़ रुपए में बनेगा और 55 करोड़ रुपए में अयोध्या बाइपास सिटी एरिया का सुंदरीकरण होगा।

अयोध्या रिंग रोड से शहर में यातायात जाम कम होगा। परियोजनाओं से अयोध्या और वाराणसी क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और प्रदूषण का स्तर नीचे आयेगा। इस बीच, पोत परिवहन मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गडकरी आज फरक्का और पटना के बीव नदी सूचना प्रणाली (आरआईएस) के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban