1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. नीति आयोग ने की CM योगी आदित्यनाथ की तारीफ, कहा- ‘यूपी चल पड़ा है’

नीति आयोग ने की CM योगी आदित्यनाथ की तारीफ, कहा- ‘यूपी चल पड़ा है’

नीति आयोग ने आज आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश के विकास के रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को वह दूर करेगा

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: November 09, 2017 19:12 IST
yogi adityanath- India TV
yogi adityanath

लखनऊ: नीति आयोग ने आज आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश के विकास के रास्ते में आने वाली किसी भी बाधा को वह दूर करेगा। आयोग ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करते हुए कहा कि 'यूपी चल पड़ा है।'

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि पिछले छह-सात महीने में ''यूपी चल पड़ा है।'' नीति आयोग के लिए उत्तर प्रदेश शीर्ष प्राथमिकता वाला राज्य है। अगर उत्तर प्रदेश आगे बढ़ता है तो भारत भी आगे बढ़ेगा। हम (योगी शासन के) सात महीनों की प्रगति से प्रसन्न एवं संतुष्ट हैं। परियोजनाओं पर कार्य आगे बढ़ रहा है, यह देखकर बहुत अच्छा लग रहा है।

कुमार मुख्यमंत्री योगी, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे। कुमार के साथ नीति आयोग के अन्य अधिकारी भी थे, जिनमें इसके मुख्य कार्याधिकारी अमिताभ कांत शामिल थे।

नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विकास को लेकर अगर दिल्ली में किसी तरह की कोई बाधा है तो हम उसे दूर करने का प्रयास करेंगे। हमारे बीच किसी तरह की औपचारिकता नहीं है। हम उसी भावना के साथ आगे बढ़ेंगे। नीति आयोग योजना आयोग से अलग है क्योंकि हम राज्य के विकास के साझेदार हैं। हम दिल्ली में दरबार लगाने में यकीन नहीं करते। हम विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हर राज्य की अपनी पहचान होती है और इसके लिए विकास के एक विशिष्ट एजेंडा की आवश्यकता है। हम भविष्य में कार्यशालाएं करेंगे, जिनमें विशेषज्ञों को बुलाया जाएगा और देश में विभिन्न क्षेत्रों में अपनाये जा रहे बेहतरीन तौर तरीकों पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। साथ ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों को इस प्रक्रिया में जोड़ा जाएगा। जब पूछा गया कि कुछ ऐसे क्षेत्र बताइये, जिनमें उत्तर प्रदेश ने आगे बढ़ना शुरू कर दिया है तो उन्होंने श्रम कानूनों में बदलाव और (ग्रामीण इलाकों में) प्रधानमंत्री आवास योजना का उल्लेख किया।

कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी क्षेत्र) में और प्रयास किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि राज्य को खुले में शौच से मुक्त करने की दिशा में चल रहे कार्य की गति बढ़ानी होगी। सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि दूसरी बार नीति आयोग के अधिकारी उत्तर प्रदेश आये हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आयोग की टीम से कहा है कि 'टीम यूपी' ने गति पकड़ ली है और यूपी चल पड़ा है। प्रधानमंत्री के 'विजन' को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नीति आयोग की टीम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 'टीम इंडिया विजन' को ध्यान में रखकर उत्तर प्रदेश आयी है। प्रधानमंत्री चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश विकास के पथ पर अग्रसर हो।

इससे पहले 10 मई को नीति आयोग के तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के नेतृत्व में 17 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल प्रदेश आया था। उस उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों के साथ राज्य के विकास की भावी रूपरेखा पर विचार विमर्श किया गया था। तय किया गया था कि संयुक्त कार्यदल का गठन किया जाएगा, जिसमें नीति आयोग और उत्तर प्रदेश सरकार के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment