1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. मैंगो मैन हाजी कलीमुल्लाह ने आम की नई किस्म का नाम अमित शाह के नाम पर रखा

मैंगो मैन हाजी कलीमुल्लाह ने आम की नई किस्म का नाम अमित शाह के नाम पर रखा

मैंगो मैन के नाम से प्रसिद्ध सेलेब्रिटी आम उत्पादक हाजी कलीमुल्लाह ने आम की एक नई किस्म का नाम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर रखा है।

IANS IANS
Published on: June 14, 2019 18:47 IST
haji kalimullah- India TV
haji kalimullah

मलीहाबाद (उत्तर प्रदेश): मैंगो मैन के नाम से प्रसिद्ध सेलेब्रिटी आम उत्पादक हाजी कलीमुल्लाह ने आम की एक नई किस्म का नाम केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर रखा है। कलीमुल्लाह ने कहा कि वह शाह के व्यक्तित्व से प्रभावित हैं "जिनमें सामाजिक तानेबाने को बुनने की और लोगों को एक प्लेटफार्म पर लाने की क्षमता है।"

आम की नई किस्म जिसका नाम अमित शाह पर रखा गया है, और उसका वजन और स्वाद दोनों अच्छा है। इसे अब 'शाह' आम के नाम से जाना जाएगा। शाह आम तैयार है और आनेवाले दिनों में पकने लगेगा, उसके बाद यह बाजार में उतारा जाएगा।

पद्मश्री से सम्मानित हाजी कलीमुल्ला ने 2015 में 'आम की एक शाही किस्म' का नाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर रखा था। उन्होंने तब कहा था, "मेरी इच्छा है कि मैं उन्हें खुद फलों के राजा को पेश कर सकूं और मुझे भरोसा है कि वह इसे जरूर पसंद करेंगे।"

मोदी आम का स्वाद अच्छा है तथा यह देखने में भी अच्छा है। कलीमुल्लाह ने कहा, "जिन्होंने भी इस आम को चखा है, चाहे वह अधिकारी हो या इस फल के पारखी, सभी ने इसकी स्वाद की तारीफ की है।"

कलीमुल्लाह का राज्य की राजधानी लखनऊ के बाहरी हिस्सों में मलीहाबाद में आम के बाग हैं। कलीमुल्लाह इससे पहले आमों की किस्म का नाम ऐश्वर्या राय और सचिन तेंदुलकर पर रख चुके हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019