1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. कुंभ 2019 का अंतिम शाही स्‍नान आज, महाशिवरात्रि पर करोड़ों श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

कुंभ 2019 का अंतिम शाही स्‍नान आज, महाशिवरात्रि पर करोड़ों श्रद्धालु लगाएंगे डुबकी

प्रयागराज में करीब दो महीने से चल रहे कुंभ 2019 का आज अंतिम शाही स्नान है। महाशिवरात्रि के मौके पर कल रात से ही बड़ी मात्रा में श्रद्धालु पवित्र संगम में डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 04, 2019 13:15 IST
Kumbh- India TV
Kumbh

प्रयागराज में करीब दो महीने से चल रहे कुंभ 2019 का आज अंतिम शाही स्‍नान है। महाशिवरात्रि के मौके पर कल रात से ही बड़ी मात्रा में श्रद्धालु पवित्र संगम में डुबकी लगाने पहुंच रहे हैं। इस बार महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को पड़ने के चलते आज के स्‍नान को और भी महत्‍व दिया जा रहा है, वहीं अंतिम स्‍नान होने के चलते महाशिवरात्रि पर सोमवार को कुम्भ मेले में 50-60 लाख श्रद्धालुओं के गंगा और संगम में स्नान करने के संभावना है। अब तक कुम्भ मेले में 22 करोड़ लोग स्नान कर चुके हैं। 

Related Stories

मेला डीआईजी केपी सिंह ने बताया कि महाशिवरात्रि का मुहूर्त रात्रि 1 बजकर 26 मिनट पर लग रहा है और इसे देखते हुए संभावना है कि श्रद्धालु तड़के सुबह से ही स्नान करना आरंभ कर देंगे। अंतिम स्नान पर्व पर 50-60 लाख लोगों के स्नान करने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अब तक करीब 22 करोड़ लोग कुंभ के दौरान गंगा में डुबकी लगा चुके हैं। सिंह ने बताया कि लोगों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। 

दुनिया के बड़े धार्मिक समागमों में शामिल कुंभ मेला इस साल 15 जनवरी से मकर सक्रांति के पहले स्नान से शुरू हुआ था। कुंभ में कुल छह स्नान तिथियां थीं। इसमें शाही स्नान मकर संक्रांति (15 जनवरी), मौनी अमावस्या (4 फरवरी) और बसंत पंचमी (10 फरवरी) पर आयोजित हुए थे। इसके अलावा स्नान पर्वों में पौष पूर्णिमा (21 जनवरी) और माघी पूर्णिमा (19 फरवरी) और महाशिवरात्रि (4 मार्च) शामिल हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment