1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी सरकार का बड़ा फैसला: फ्लैटों में रहनेवाले लोग अब सीधे ले पाएंगे बिजली कनेक्शन

यूपी सरकार का बड़ा फैसला: फ्लैटों में रहनेवाले लोग अब सीधे ले पाएंगे बिजली कनेक्शन

योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में फ्लैटों में रहनेवाले लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है। फ्लैटों में रहनेवाले लोग अब अलग से अपना बिजली कनेक्शन ले पायेंगे।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:12 Jul 2018, 6:16 PM IST]
Yogi Adityanath- India TV
Yogi Adityanath

लखनऊ: योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में फ्लैटों में रहनेवाले लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है। फ्लैटों में रहनेवाले लोग अब अलग से अपना बिजली कनेक्शन ले पायेंगे। फ़्लैट मालिकों और उसके किराएदारों की शिकायत पर यूपी सरकार ने ये फ़ैसला किया है। इस तरह के फैसले को लागू करने वाला यूपी पहला राज्य बन गया है। यूपी विद्युत आयोग ने बिल्डरों को सिंगल प्वॉइंट बिजली कनेक्शन देने की व्यवस्था को ख़त्म करने का फैसला किया है। इस फैसले के बाद बहुमंज़िला इमारतों में रहने वाले अब विद्युत वितरण कंपनियों से सीधे कनेक्शन ले सकेंगे।

आपको बता दें कि बिजली बिल को लेकर बिल्डर अबतक अपनी मनमानी करते रहे हैं। जिन लोगों ने पहले से सिंगल प्वॉइंट बिजली कनेक्शन ले रखा है, वैसे कंज्यूमर अगले साल के 31 मार्च तक इसे बदल सकते हैं। यूपी के बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि लोगों की यह शिकायत थी कि बिजली बिल को लेकर बिल्डर उनका शोषण और उत्पीड़न करते हैं। बिजली के इस्तेमाल पर उनसे मुहमांगी क़ीमत ली जाती है। इन शिकायतों के बाद बिजली मंत्री ने विद्युत नियामक आयोग से बात की। जिसके बाद यूपी सरकार ने यह फैसला लिया। इस फैसले से लाखों फ्लैट मालिकों और किराएदारों को राहत मिलेगी। 

इससे पहले फ्लैट में रहनेवाले लोग बिजली के लिए पूरी तरह से बिल्डर पर निर्भर थे। कनेक्शन से लेकर बिजली खपत के हर यूनिट पर बिल्डर इनसे मनमाना पैसा वसूलते थे। फ्लैट में रहनेवाले लोगों को सरकार रेट से अलग बिजली बिल देना पड़ता था। सरकार के इस फैसले के बाद अब बहुमंज़िली इमारतों में लगे सिंगल प्वॉइंट बिजली कनेक्शन को अगले साल की 31 मार्च तक मल्टी प्वांट कनेक्शन में बदल दिया जायेगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: यूपी सरकार का बड़ा फैसला: फ्लैटों में रहनेवाले लोग अब सीधे ले पाएंगे बिजली कनेक्शन: flat owners to get direct electricity connection in uttar pradesh
Write a comment