1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. जेवर एयरपोर्ट का रास्ता साफ, जिला प्रशासन ने 80 हेक्टेयर जमीन सौंपी

जेवर एयरपोर्ट का रास्ता साफ, जिला प्रशासन ने 80 हेक्टेयर जमीन सौंपी

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का रास्ता साफ हो गया है। 

Bhasha Bhasha
Published on: August 06, 2019 19:57 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV
प्रतीकात्मक तस्वीर

नोएडा (उत्तर प्रदेश): पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का रास्ता साफ हो गया है। मंगलवार को जिला प्रशासन ने किसानों से 80 हेक्टेयर भूमि पर कब्जा लेकर यमुना एक्सप्रेस- वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को सौंप दिया। जिला प्रशासन के इस कदम के बाद जेवर हवाईअड्डे का निर्माण कार्य शुरू होना महज औपचारिकता रह गई है। 

जिलाधिकारी गौतमबुद नगर बीएन सिंह ने बताया कि जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है। केंद्र और राज्य सरकार ने इस महत्वपूर्ण परियोजना को परवान चढाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के पहले चरण में कुल 1334 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है। इसके एवज में किसानों को अब तक 1765 करोड़ रुपये बतौर मुआवजा वितरित किया जा चुका है। यह रकम 719 हेक्टेयर जमीन के बदले है। 

उन्होंने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए बोली प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी है। 15 जुलाई को बोली-पूर्व की बैठक हो चुकी है। अब तक देश विदेश की 16 कंपनियां बोली के लिये फार्म खरीद चुकी हैं। उन्होंने बताया कि 30 अक्टूबर तक निविदा दाखिल करने की आखिरी तारीख है। 6 नवम्बर को तकनीकी निविदा और 29 नवम्बर को वित्तीय निविदा खोली जाएगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment