1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. अयोध्या की विवादित जमीन पर लगाई जाए भगवान बुद्ध की मूर्ति: भाजपा सांसद

अयोध्या की विवादित जमीन पर लगाई जाए भगवान बुद्ध की मूर्ति: भाजपा सांसद

अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने के लिए कानून लाने की तेज होती मांग के बीच एक भाजपा सांसद का बड़ा बयान सामने आया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:10 Nov 2018, 1:59 PM IST]
Representational Image | PTI- India TV
Representational Image | PTI

गोण्डा: अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने के लिए कानून लाने की तेज होती मांग के बीच एक भाजपा सांसद का बड़ा बयान सामने आया है। राम मंदिर को लेकर भाजपा नेताओं की प्रतिबद्धतापूर्ण प्रतिक्रियाओं के बीच पार्टी की सांसद सावित्री बाई फुले ने उस स्थान पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा प्रतिष्ठापित करने की मांग की है। बहराइच से भाजपा की सांसद सावित्री ने शुक्रवार रात गोंडा में एक कार्यक्रम से इतर यह बयान दिया। आपको बता दें कि भाजपा के कई सांसद अयोध्या में राम मंदिर की वकालत कर चुके हैं, पर ऐसा शायद पहली बार है जब पार्टी के किसी सांसद ने भगवान बुद्ध की प्रतिमा की मांग की हो।

अपनी मांग के समर्थन में फुले ने कहा कि हाई कोर्ट के आदेश पर अयोध्या में जब विवादित स्थल पर खुदाई की गई थी, तो वहां तथागत से जुड़े अवशेष निकले थे। उन्होंने कहा कि इसलिए अयोध्या में तथागत बुद्ध की ही प्रतिमा स्थापित होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘मैं साफ करना चाहती हूं कि बुद्ध का भारत था। अयोध्या बुद्ध का स्थान है। इसलिए वहां तथागत बुद्ध की ही प्रतिमा स्थापित होनी चाहिए।’ संघ के प्रचारक एवं भाजपा के राज्य सभा सदस्य राकेश सिन्हा द्वारा राम मंदिर निर्माण के पक्ष में एक निजी विधेयक लाए जाने संबंधी सवाल पर भी फुले ने अपनी राय व्यक्त की।​

BJP MP Savitribai Phule bats for Gautam Buddha Statue at disputed site in Ayodhya

अयोध्या की विवादित जमीन पर लगाई जाए भगवान बुद्ध की मूर्ति: भाजपा सांसद | Facebook

राकेश सिन्हा के बयान पर फुले ने कहा, ‘भारत का संविधान धर्म निरपेक्ष है, जिसमें सभी धर्मों की सुरक्षा की गारंटी दी गयी है। संविधान के तहत ही देश चलना चाहिए। सांसद या विधायक को भी संविधान के तहत ही चलना चाहिए।’ भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब साधु-संत तथा विभिन्न तथाकथित हिन्दूवादी संगठन अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए कानून बनाने के लिये सरकार पर लगातार दबाव बना रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या के विवादित स्थल मामले पर नियमित सुनवाई अगले साल जनवरी तक टाले जाने के बाद से शुरू हुई इस कवायद के बाद भाजपा नेता राम मंदिर निर्माण को लेकर अपनी संकल्पबद्धता जाहिर करने वाले बयान दे रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: BJP MP Savitribai Phule bats for Gautam Buddha Statue at disputed site in Ayodhya
Write a comment