1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. UP राज्यसभा चुनाव: आखिरी वक्त में BJP ने उठाया ऐसा कदम, भीमराव अंबेडकर की राह मुश्किल

UP राज्यसभा चुनाव: आखिरी वक्त में BJP ने उठाया ऐसा कदम, BSP कैंडिडेट की राह मुश्किल

सपा उम्मीदवार जया बच्चन की जीत आसान लग रही है, लेकिन बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर की राह मुश्किल हो गई है...

Edited by: India TV News Desk [Updated:13 Mar 2018, 5:01 PM IST]
amit shah- India TV
amit shah

लखनऊ: सपा विधायक नितिन अग्रवाल के भाजपा में शामिल होने और भाजपा के राज्यसभा के लिए 11 उम्मीदवार मैदान में उतारने से बसपा के उम्मीदवार की राह मुश्किल हो गई है। सपा उम्मीदवार जया बच्चन की जीत आसान लग रही है, लेकिन बसपा उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर की राह मुश्किल हो गई है। राज्यसभा की एक सीट के लिए किसी भी पार्टी के पास 37 विधायक होने जरूरी हैं।

403 सदस्यों वाली यूपी विधानसभा में भाजपा और उसके सहयोगियों के पास 324 सीटे हैं। अभी हाल ही में भाजपा के नूरपूर के विधायक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। समाजवादी पार्टी के पास इस वक्त 47 विधायक हैं। इस हिसाब से सपा का एक ही प्रत्याशी राज्यसभा में जा सकता है।

वहीं, बसपा के 19 विधायक हैं। जीत के लिए 37 विधायकों का समर्थन चाहिए। सपा ने साथ देने का ऐलान किया है। बसपा के अंबेडकर को राज्यसभा भेजने के लिए बसपा के 19, सपा के 10, कांग्रेस के सात, रालोद की एक वोट के सहारे हैं।

सपा के ​हरदोई के विधायक नितिन अग्रवाल के भाजपा में जाने से एक वोट की कमी हो गई है। इसके अलावा सपा को आशंका है कि उसके कुछ सदस्य गैर हाजिर रह सकते हैं या पाला बदल सकते हैं।

सपा प्रवक्ता और विधानपरिषद के सदस्य सुनील सिंह साजन ने आज बातचीत में आरोप लगाया, ''भाजपा का चरित्र हमेशा तोड़ने और खरीद फरोख्त का रहा है। इसलिए अपनी सरकार की ताकत दिखाने के लिए उन्होंने राज्यसभा के लिए अतिरिक्त नामांकन कराए है। इसके तहत वह पिछड़ों और दलितों के गठबंधन (सपा-बसपा) में दूरी बनाने के लिए वह यह साजिश जरूर करेंगे।’’

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौड़ ने कहा, ''हमारे आठ प्रत्याशियों को राज्यसभा में भेजने के बाद 28 अतिरिक्त वोट हैं। हम अपनी रणनीति को अंतिम रूप दे रहे हैं। पूरी तस्वीर 15 मार्च को नाम वापसी के बाद साफ हो जाएगी।’’

उप्र राज्यसभा की 10 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी ने 11 प्रत्याशी उतारे हैं। एक निर्दलीय, सपा के एक और बसपा के एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: UP राज्यसभा चुनाव: आखिरी वक्त में BJP ने उठाया ऐसा कदम, भीमराव अंबेडकर की राह मुश्किल
Write a comment