1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. BHU: प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता गिरफ्तार, अखिलेश ने कहा 'डंडे मातरम'!

BHU: प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता गिरफ्तार, अखिलेश ने कहा 'डंडे मातरम'!

BHU में छेड़खानी के खिलाफ सिंहद्वार पर आंदोलनरत छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज और पूरे घटनाक्रम की जांच करने बनारस पहुंचे समाजवादी पार्टी के जांच दल को पुलिस ने परिसर में जाने से रोक दिया...

IANS IANS
Published on: September 25, 2017 18:26 IST
 Akhilesh Yadav- India TV
Akhilesh Yadav | PTI Photo

वाराणसी/लखनऊ: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में छेड़खानी के खिलाफ सिंहद्वार पर आंदोलनरत छात्राओं पर हुए लाठीचार्ज और पूरे घटनाक्रम की जांच करने बनारस पहुंचे समाजवादी पार्टी (SP) के जांच दल को पुलिस ने बीएचयू परिसर में जाने से रोक दिया। विरोध करने पर कई सपाइयों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। लाठीचार्ज पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसे 'डंडे मातरम' कहा है। BHU के सिंहद्वार पर धरना दे रहीं छात्राओं पर शनिवार देर रात हुए लाठीचार्ज की जांच करने सोमवार को पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत सपा का नौ सदस्यीय दल बीएचयू पहुंचा। लेकिन पुलिस ने उन्हें परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया और लंका इलाके में मुख्य प्रवेश द्वार पर उन्हें हिरासत में ले लिया।

पुलिस के इस कदम के खिलाफ सैकड़ों सपा कार्यकर्ता बीएचयू के पास पहुंच गए और केंद्र व राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। मौके पर मौजूद भारी पुलिस बल ने सैकड़ों सपाइयों को हिरासत में ले लिया। सपा नेता मनोज राय धूपचंडी ने बताया, ‘पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर विधान पार्षद लीलावती कुशवाहा एवं रामवृक्ष यादव सहित पार्टी का नौ सदस्यीय एक दल बीएचयू पहुंचा था। दल पीड़ित छात्राओं से मिलकर हालात का जायजा लेना चाहता था, लेकिन पुलिस ने उन्हें परिसर में प्रवेश करने से रोक दिया और लंका इलाके में हिरासत में ले लिया।’ उन्होंने बताया कि पुलिस ने लगभग 125 नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं पुलिस का कहना है कि कार्यकर्ताओं को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया है। उन्हें स्थानीय पुलिस लाइन में रखा गया है तथा आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

उधर लाठीचार्ज एवं हिंसक घटनाओं के लिए कुलपति प्रोफेसर गिरीशचंद त्रिपाठी को जिम्मेदार बताते हुए छात्र-छात्राओं के कई समूह सोमवार को अलग-अलग स्थानों पर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि परिसर में भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात है और परिसर का सिंहद्वार बंद कर दिया गया है। इस पूरे मामले पर सपा संरक्षक मुलायम सिंह ने सोमवार को कहा कि बीएचयू में लड़कियां सुरक्षित नहीं हैं और छात्रों पर लाठीचार्ज किया जाना वाकई दुखद है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कार्टून पोस्ट करते हुए ट्वीट किया कि महामना के विश्वविद्यालय में नारी शक्ति पर जुल्म! बेटियों पर लाठी और फर्जी मुकदमे! 'डंडे मातरम'!

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment