1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. प्रयागराज के बाद अब अयोध्‍या और प्रतापगढ़ में 36 गायों की मौत, गौशाला संचालक ने पोस्‍टमार्टम के बिना दफनाया

प्रयागराज के बाद अब अयोध्‍या और प्रतापगढ़ में 36 गायों की मौत, गौशाला संचालक ने पोस्‍टमार्टम के बिना दफनाया

शुक्रवार को बिजली गिरने से प्रयागराज में 35 गायों की मौत के बाद अब अयोध्या में 30 गायों की मौत की खबर आई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 14, 2019 10:22 IST
cow- India TV
cow

उत्‍तर प्रदेश में गायों पर मौसम काल बनकर मंडरा रहा है। शुक्रवार को बिजली गिरने से प्रयागराज में 35 गायों की मौत के बाद अब अयोध्‍या में 30 गायों की मौत की खबर आई है। इससे भी अधिक चौंकाने वाली बात यह है कि गोशाला में मृत गायों के पोस्टमार्टम के बिना ही रखवालों ने शवों को गोशाला में ही दफनाने के लिए जेसीबी मशीन का इस्तेमाल किया।

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार उत्तर प्रदेश में अयोध्या के अलावा प्रतापगढ़ में भी 6 गायों की मौत की खबर है। बताया जा रहा है कि ये 6 गायों की बारिश के पानी से बने दलदल में फंसने से मौत हुईं। प्रतापगढ़ के मंत्री मोती सिंह ने घटना के जांच के आदेश दिए हैं।

मौसम से ज्‍यादा अनदेखी की मार

अयोध्या के एक पशु चिकित्सक ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, "इन गोशालाओं में गायों को खुले में छोड़ दिया जाता है, जिससे ये लगातार हो रही बारिश में भीगतीं रहती हैं। चूंकि गोशालाओं में कोई फर्श नहीं होता है, तो लगातार बारिश होने पर कीचड़ दलदल में बदल जाता है और जानवर इसमें फंस जाते हैं। जिन गोशालाओं में टीन की छतें डाली गई हैं, उनकी हालत भी खराब होती है। कई बार बारिश के दौरान तेज हवाओं में वे उड़ भी जाती हैं।"

गौशाला में दफनाना भी हानिकारक 

सूत्रों ने कहा कि गोशालाओं में गायों को चारा भी नियमित रूप से उपलब्ध नहीं कराया जाता है। ऐसे में भूख की वजह से कई गायों की मौत हो सकती है। डॉक्टर ने कहा कि गोशाला में ही शवों को दफनाने से आने वाले दिनों में संक्रमण से और अधिक मौतें होंगी। गौरक्षा उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि सभी जिलों में आवारा गायों के लिए गोशालाएं स्थापित की जाएं।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment