1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. BJP महिला विधायक की पूजा से 'अछूत' हुआ मंदिर! लोगों ने गंगाजल से धुलाई करवाई

BJP महिला विधायक की पूजा से 'अछूत' हुआ मंदिर! लोगों ने गंगाजल से धुलाई करवाई

ग्रामीणों का तर्क है कि महाभारत कालीन इस मंदिर में विराजमान भगवान धूम्र ऋषि बाल ब्रह्मचारी थे, इसलिए महिलाएं अंदर नहीं जा सकतीं।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 30, 2018 23:11 IST
A temple in Hamirpur was purified with Ganga jal after...- India TV
A temple in Hamirpur was purified with Ganga jal after BJP MLA Manisha Anuragi’s visit

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हिस्से वाले बुंदेलखंड में अब अंधविश्वास और रूढ़िवादिता सिर चढ़ कर बोल रही है। हमीरपुर जिले के राठ क्षेत्र के मुस्करा खुर्द गांव में स्थापित धूम्र ऋषि आश्रम में महिलाओं को 21वीं सदी में भी पूजा और दर्शन करना वर्जित है। हद तो तब हो गई, जब भाजपा की महिला विधायक की पूजा से मंदिर 'अछूत' हो गया। धूम्र ऋषि के आश्रम के 'अछूत' होने का वाकया 12 जुलाई को उस समय हुआ, जब राठ विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की महिला विधायक मनीषा अनुरागी एक प्राचीन मंदिर में पूजा करने के लिए अंदर गईं। ग्रामीणों के अनुसार सदियों से इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश वर्जित है।

ग्रामीणों का तर्क है कि महाभारत कालीन इस मंदिर में विराजमान भगवान धूम्र ऋषि बाल ब्रह्मचारी थे, इसलिए महिलाएं अंदर नहीं जा सकतीं और अपनी मन्नतें मुख्य द्वार के बाहर से ही मांग सकती हैं। लेकिन भाजपा विधायक ने सदियों पुरानी परंपरा को तोड़ कर ग्रामीणों के लिए आफत खड़ी कर दी और कई दिनों तक पानी की बारिश नहीं हुई।

ग्राम प्रधान ओमप्रकाश सिंह ने सोमवार को बताया, "धूम्र ऋषि के आश्रम में महिलाओं का प्रवेश सदियों से वर्जित रहा है, लेकिन भाजपा विधायक मनीषा अनुरागी ने ग्रामीणों के मना करने के बावजूद 12 जुलाई को धूम्र ऋषि के आश्रम में अंदर घुस कर पूजा और दर्शन किए।"

उन्होंने बताया कि गांव में डुगडुगी पिटवा कर ग्रामीणों की पंचायत के बाद पहले पूरे आश्रम की गंगा जल से धुलाई करवाई गई। बाद में गांव वालों के चंदे से धूम्र ऋषि की मूर्ति को फूलों की डोली में इलाहाबाद ले जाकर संगम स्नान भी कराया गया है।

ग्राम प्रधान ने यह भी कहा कि आश्रम में विधायक के अंदर जाने के बाद धूम्र ऋषि नाराज हो गए थे और कई दिनों तक पानी नहीं बरसा, जब उनकी मूर्ति को संगम स्नान करा दिया गया तो उसी दिन से झमाझम बारिश हो रही है।

इस संबंध में भाजपा विधायक मनीषा अनुरागी ने कहा, "मुझे इस पुरानी परंपरा की कोई जानकारी नहीं दी गई। अगर मैं वहां गई भी हूं तो कुछ गलत नहीं किया है। आधी आबादी हम पर निर्भर है, हम जन्मदात्री और पालनहार हैं। यह कुछ अल्पबुद्धि के लोगों की सोच हो सकती है।"

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv