1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. DU में इस साल 52,000 को मिला एडमिशन, जानिए यूपी के कितने छात्रों को मिला दाखिला

DU में इस साल 52,000 को मिला एडमिशन, जानिए यूपी के कितने छात्रों को मिला दाखिला

करीब-करीब 100 प्रतिशत अंकों की कटऑफ लिस्ट पेश करने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में अब तक 52000 से अधिक छात्रों को दाखिला मिल चुका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 13, 2019 7:09 IST
Delhi University- India TV
Delhi University

नयी दिल्ली। करीब-करीब 100 प्रतिशत अंकों की कटऑफ लिस्‍ट पेश करने वाले दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय के कॉलेजों में अब तक 52000 से अधिक छात्रों को दाखिला मिल चुका है। दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में दाखिले की तीसरी कट-ऑफ लिस्‍ट शुक्रवार को जारी की गई। अब तक, 52,822 छात्रों ने विश्वविद्यालय में प्रवेश ले लिया है। 

इस दौरान युनिवर्सिटी द्वारा जारी आंकड़ों में सामने आया है कि देश के सबसे अग्रणी विश्‍वविद्यालय में दाखिला लेने के लिए पड़ौसी राज्‍यों हरियाणा, राजस्‍थान और यूपी से भी बड़ी संख्‍या में छात्रों एडमिशन लिया है।  लेकन इसमें यूपी का हिस्‍सा सबसे कम है। इस बार दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में एडमिशन लेने वाले सिर्फ 1 से डेढ़ फीसदी छात्र ही यूपी से होंगे। 

दिल्ली विश्वविद्यालय में तीसरी कट-ऑफ जारी होने के बाद शुक्रवार तक 52,000 से अधिक छात्र दाखिला ले चुके हैं। विश्वविद्यालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार दिल्‍ली में एडमिशन लेने वाले सबसे ज्‍यादा छात्र सीबीएसई से हैं। इस साल सीबीएसई बोर्ड के 42,547 छात्रों ने प्रवेश लिया है। जबकि काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई) के 1,895 छात्रों ने एडमिशन लिया। 

पड़ौसी राज्‍यों की बात करें तो दिल्‍ली के पड़ौसी तीन राज्‍यों में डीयू में एडमिशन लेने वाले सबसे ज्‍यादा छात्र हरियाणा से हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड, हरियाणा के 1,182 छात्रों ने नामांकन कराया है। अन्य दो बोर्ड जो शीर्ष पांच की सूची में शामिल हैं, वो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान और माध्यमिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश हैं। राजस्‍थान के जहां 821 छात्रों को एडमिशन मिला है। वहीं इस सूची में सबसे नीचे उत्‍तर प्रदेश है। तीसरी कटऑफ लिस्‍ट जारी होने तक उत्‍तर प्रदेश के 637 छात्रों ने डीयू में एडमिशन लिया है। 

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment