1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. यूपी में बीते 24 घंटों में बारिश का कहर, 10 की मौत, लखनऊ के स्कूलों को कल बंद करने के निर्देश

यूपी में बीते 24 घंटों में बारिश का कहर, 10 की मौत, लखनऊ के स्कूलों को कल बंद करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि सात अन्य घायल हो गए।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 30, 2018 23:43 IST
An ambulance makes way through a flooded road after...- India TV
An ambulance makes way through a flooded road after heavy rains, in Lucknow

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान हुई बारिश में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि सात अन्य घायल हो गए। राजधानी लखनऊ में आज दिनभर भारी बारिश हुई। जिसे देखते हुए जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कल 31 जुलाई को कक्षा 12 तक के सभी स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि कल भी भारी बारिश की आशंका है इसे देखते हुए बच्चों को होने वाली परेशानियों के मद्देनजर यह आदेश दिए गए हैं। इस प्रकार पिछले हफ्ते से अब तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो गई है।

राहत आयुक्त संजय प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में कल से हो रही बारिश में दस लोगों की मौत हो गई है जबकि सात अन्य घायल हुए हैं। उन्होंने बताया कि आज सुबह साढे 11 बजे तक मृतकों की संख्या बढकर 80 और घायलों की संख्या बढकर 84 हो गई। सप्ताह भर में सबसे अधिक 11 मौतें सहारनपुर में हुईं। बारिश से जुड़ी घटनाओं में 44 मवेशियों की मौत हो गई और 451 मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के आला अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे जनता को सतर्क करें और प्रभावित क्षेत्रों का व्यापक दौरा करें। साथ ही जर्जर भवनों को तत्काल खाली कराएं। योगी ने अधिकारियों को वित्तीय एवं चिकित्सीय मदद मुहैया कराने को भी कहा है।

इस बीच, केन्द्रीय जल आयोग की रिपोर्ट के अनुसार शारदा नदी लखीमपुर के पलियाकलां में और घाघरा नदी बाराबंकी के एल्गिन ब्रिज पर और अयोध्या में खतरे के निशान से उपर बह रही है। रिपोर्ट में कहा गया कि फतेहगढ, कन्नौज, कानपुर देहात, गढ मुक्तेश्वर, फाफामउ (इलाहाबाद), वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है। बागपत, मथुरा, आगरा, औरैया, कालपी और हमीरपुर में यमुना का जलस्तर बढ रहा है।

गोमती नदी का जलस्तर सीतापुर के नीमसार में बढ़ रहा है जबकि सिद्धार्थनगर में राप्ती नदी का जलस्तर बढ़ रहा है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv