1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही मोदी आज प्रधानमंत्री है: गहलोत

कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही मोदी आज प्रधानमंत्री है: गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री हैं। गहलोत ने कहा कि यह गलत धारणा है कि 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद ही देश में विकास हुआ क्योंकि भारत को आधुनिक बनाने और देश के विकास के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों ने बहुत योगदान दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 19, 2019 16:21 IST
Ashok Gehlot- India TV
Image Source : PTI Ashok Gehlot

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा जिसकी वजह से ही नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री हैं। गहलोत ने कहा कि यह गलत धारणा है कि 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद ही देश में विकास हुआ क्योंकि भारत को आधुनिक बनाने और देश के विकास के लिए पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकारों ने बहुत योगदान दिया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने देश में लोकतंत्र को मजबूत रखा और मजबूत लोकतंत्र की वजह से ही नरेंद्र मोदी आज प्रधानमंत्री हैं। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित दो दिवसीय राजीव गांधी नवाचार कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में गहलोत ने कहा कि राजीव की सोच 21वीं सदी की सोच थी। उन्होंने कहा कि देश में सूचना प्रौद्योगिकी की क्रांति राजीव गांधी की सोच के कारण संभव हो पाई। पूर्व प्रधानमंत्री ने पंचायती राज संस्थाओं को मजबूत करने के लिए भी काम किया।

गहलोत ने 1970 और 1980 के दशक की याद करते हुए कहा कि धीरे धीरे चीजें बदलीं, तकनीकी विकास हुआ और कम्प्यूटर युग शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि यह सब राजीव गांधी की सोच का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि आज मोबाइल पर ट्रेन या बस या हवाई टिकट बुक किए जा सकते हैं और लोगों को कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। दुनिया भर में जो हो रहा है उसे आप देख सकते हैं और शीघ्र ही किसी से भी संपर्क कर सकते हैं।

गहलोत ने कहा कि यह क्षमता इंटरनेट की मदद से आज सबके पास है और यह सिर्फ एक दिन में नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि यह राजीव गांधी जैसे दूरदर्शी नेताओं की सोच की वजह से संभव हो पाया। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी को जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे नेताओं से प्रेरणा लेनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पार्टियों का चुनाव हारना और जीतना यह लोकतंत्र की सुंदरता है।

उन्होंने पाकिस्तान का उदाहरण देते हुए कहा कि पड़ोसी देश को सैन्य शासन का सामना करना पड़ा। गहलोत ने कहा कि भारत अपनी सेना पर गर्व महसूस करता है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने अहिंसा के सिद्धांतों पर चलना सिखाया और देश को ब्रिटिश शासन से मुक्त करवाया। युवाओं को ऐसे नेताओं से प्रेरणा लेनी चाहिए। दो दिवसीय कार्यक्रम के तहत सूचना एवं प्रोद्योगिकी परियोजनाओं और उन्नयन संबंधी प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment