1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. तो इसलिए शनिवार को कांग्रेस की अहम बैठक में नहीं नजर आए थे राहुल गांधी!

तो इसलिए शनिवार को कांग्रेस की अहम बैठक में नहीं नजर आए थे राहुल गांधी!

कयासों पर रोक लगाने के लिए पार्टी ने राहुल गांधी की गतिविधियों की सूची जारी की, जोकि कांग्रेस कार्यकारी समिति (CWC) के सदस्य हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 15, 2019 10:59 IST
Ex Congress President Rahul Gandhi | Facebook- India TV
Ex Congress President Rahul Gandhi | Facebook

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों पर निर्णय के लिए यहां पार्टी की चुनाव समिति की बैठक की अध्यक्षता की। हालांकि बैठक में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अनुपस्थिति को ज्यादा नोटिस किया गया। एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी के कार्यालय ने कहा कि वह बैठक में शामिल नहीं हुए, क्योंकि राहुल चुनाव समिति के सदस्य नहीं हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इससे पहले भी राहुल गांधी पार्टी की कई बैठकों में शामिल नहीं हुए हैं। 

12 सितंबर की बैठक में भी नहीं आए थे राहुल

राहुल गांधी ने 12 सितंबर की बैठक में भाग नहीं लिया, जिसकी अध्यक्षता सोनिया गांधी ने की थी। बैठक में कई तरह के निर्णय लिए गए और देश की आर्थिक स्थिति पर चर्चा की गई। बैठक पार्टी के महासचिवों, राज्य प्रभारियों, राज्य इकाई के अध्यक्षों, कांग्रेस विधायक दल के नेताओं के लिए थी, लेकिन इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के वरिष्ठ नेता ए.के.एंटनी शामिल हुए थे। जब राहुल गांधी के बारे में पूछा गया तो, पार्टी नेता आर.पी.एन. सिंह ने कहा कि बैठक केवल पार्टी महासचिवों और राज्य प्रभारियों के लिए थी।

पार्टी ने जारी की राहुल की गतिविधियों की सूची
कयासों पर रोक लगाने के लिए पार्टी ने राहुल गांधी की गतिविधियों की सूची जारी की, जोकि कांग्रेस कार्यकारी समिति (CWC) के सदस्य हैं। वह 10 अगस्त के CWC बैठक में शामिल हुए थे और अनुच्छेद 370 को हटाने पर चर्चा के लिए आयोजित CWC की बैठक में भी वह उपस्थित थे। उन्होंने विपक्षी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल के साथ श्रीनगर जाने की कोशिश की थी। इसके अलावा उन्होंने केरल में अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड का दौरा किया और वहां की बाढ़ की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री और अन्य मंत्रियों को चिट्ठी लिखी।

जल्द ही पदयात्रा में नजर आएंगे राहुल!
राहुल ने लोकसभा चुनाव में पार्टी के शर्मनाक हर के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और अपने निर्णय पर दोबारा विचार करने से इनकार कर दिया था। उन्होंने अपनी तरफ से कहा था कि गांधी परिवार का कोई सदस्य पार्टी अध्यक्ष नहीं बनेगा। लेकिन 3 महीनों बाद, वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने निर्णय लिया कि सोनिया गांधी को पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी जाए। हालांकि, कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि वह 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित 'पदयात्रा' में शामिल होंगे। पार्टी ने इस अवसर पर पूरे देश में 'पदयात्रा' निकालने की योजना बनाई है। (IANS)

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban