1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पैसों के जोर पर सरकारें गिराना BJP का नया मॉडल: राहुल गांधी

पैसों के जोर पर सरकारें गिराना BJP का नया मॉडल: राहुल गांधी

नई दिल्ली: उत्तराखंड संकट के मद्देनजर प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी पर आज तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इससे मोदी जी की भाजपा का असली चेहरा सामने आ

Bhasha [Updated:20 Mar 2016, 7:01 PM IST]
rahul gandhi- India TV
rahul gandhi

नई दिल्ली: उत्तराखंड संकट के मद्देनजर प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी पर आज तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इससे मोदी जी की भाजपा का असली चेहरा सामने आ गया है और उन्होंने यह घोषणा की कि कांग्रेस लोकतंत्र के साथ हो रहे खिलवाड़ के खिलाफ लड़ेगी। इस मुद्दे पर कई ट्वीट करके राहुल गांधी ने केंद्र में सत्ताधारी पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया, ऐसा प्रतीत होता है कि बिहार में मिली हार के बाद खरीद-फरोख्त, धन-बल के दुरूपयोग से चुनी गई सरकारों को गिराना भाजपा का नया मॉडल बन गया है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र के साथ हो रहे खिलवाड़ के खिलाफ लड़ेगी। लोकतंत्र और हमारे संविधान पर हुआ यह हमला सबसे पहले अरूणाचल में देखा गया और अब उत्तराखंड में इसे आजमाया जा रहा है। इसने मोदी जी की भाजपा का असली चेहरा उजागर किया है। उत्तराखंड में बीते दो दिनों में कांग्रेस के नौ विधायकों की बगावत और विपक्ष के सरकार बनाने का दावा करते हुए राज्यपाल से मिलने के कारण राज्य में हरीश रावत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार संकट में घिर गई है। राज्यपाल कृष्णकांत पॉल ने कल हरीश रावत को राज्य विधानसभा की पटल पर 28 मार्च तक बहुमत सिद्ध करने को कहा है।

रावत के लिए राज्यपाल का यह निर्देश ऐसे समय में आया है जब भाजपा कांग्रेस के 9 बागी विधायकों के समर्थन से 70 सदस्यीय राज्य विधानसभा में बहुमत का दावा पेश कर रही है। बहरहाल, भाजपा ने सरकार बनाने के अपने प्रयासों को बढ़ा दिया है और रावत मंत्रालय के अल्पमत में आने का दावा कर रही है। भाजपा ने दावा किया है कि उसे बागी कांग्रेस विधायकों सहित 35 विधायकों का समर्थन प्राप्त है जबकि रावत ने कहा कि विधानसभा में अभी भी उनके पास बहुमत है क्योंकि किसी भी बागी विधायक ने ना तो पार्टी और ना ही कांग्रेस विधायक दल को छोड़ा है। उन्होंने यह भी कहा कि बागी विधायकों में से पांच उनके संपर्क में हैं।

विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने कहा था, दल बदल कानून है और जो भी इसके उल्लंघन का दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा, विधानसभा में इससे पहले जब विधेयक पारित किया गया तब कांग्रेस के सभी विधायकों ने सरकार के पक्ष में मतदान किया था और किसी ने भी विधेयक को चुनौती नहीं दी। यहां तक कि भाजपा ने भी ध्वनिमत से इसे स्वीकार किया।

कांग्रेस ने कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर पैसों का लालच देकर और राजनीतिक बल प्रयोग से गैर भाजपाई सरकारों को अस्थिर करने की मंशा रखने का आरोप लगाया। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा था, मोदी और शाह दोनों इस देश में चुनी गई सरकारों को बलपूर्वक हटाने के लिए कुख्यात हैं। भयानक साजिश के तहत चुनी गई सरकारों को अस्थिर किया जा रहा है। अरूणाचल प्रदेश के बाद अब उत्तराखंड की बारी है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: पैसों के जोर पर सरकारें गिराना BJP का नया मॉडल: राहुल गांधी
Write a comment