1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. जन्मदिवस पर जयललिता के बारे में जानें वो 12 बातें जो शायद आप न जानते हों!

जन्मदिवस पर जयललिता के बारे में जानें वो 12 बातें जो शायद आप न जानते हों!

माना जाता है कि उनके पास 66.65 करोड़ रुपये की संपत्ति थी जिसमें 2,000 एकड़ ज़मीन, 30 कि.ग्रा. सोना और 12000 साड़ियां शामिल हैं। ये वे जानकारियां हैं जो अमूमन लोगों को मालूम हैं लेकिन ‘अम्मा’ या ‘पुरातची थलैवी’ क्रांतिकारी नेता के बारे में हम आपको कुछ

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 23, 2018 9:19 IST
Unknown-facts-about-Jayalalithaa-on-her-birth-anniversary- India TV
जन्मदिवस पर जयललिता के बारे में जानें वो 12 बातें जो शायद आप न जानते हों!

नई दिल्ली: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के रुप में आयरन लेडी (लोह महिला) के नाम से मशहूर जे. जयललिता कई मामलों में एक असाधारण महिला थीं। वो फ़िल्म का क्षेत्र हो या फिर राजनीति, दोनों ही जगह उनका क़द अन्य लोगों के मुकाबले बड़ा रहा। वह बेहद जुझारु महिला थी। पूर्व मुख्यमंत्री मारुधुर गोपालन रामचंद्रन उर्फ MGR की मतृयु के बाद उनके परिवार वालों ने जयललिता को दरकिनार कर दिया था लेकिन फिर भी उन्होंने न सिर्फ वापसी की बल्कि अन्नद्रमुक की निर्विवाद नेता बन गईं। वह तीन बार जेल भी गईं। उन पर कई तरह के आरोप भी लगते रहे।

माना जाता है कि उनके पास 66.65 करोड़ रुपये की संपत्ति थी जिसमें 2,000 एकड़ ज़मीन, 30 कि.ग्रा. सोना और 12000 साड़ियां शामिल हैं। ये वे जानकारियां हैं जो अमूमन लोगों को मालूम हैं लेकिन ‘अम्मा’ या ‘पुरातची थलैवी’ क्रांतिकारी नेता के बारे में हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं जो शायद आपको न मालूम हों।

जयललिता को भरतनाट्यम में महारत हासिल थी। ये नृत्य उन्होंने तब सीखा था जब वह सिर्फ़ तीन साल की थीं।

मां के कहने पर जयललिता को तमिल फ़िल्मों में आना पड़ा। उनकी मां संध्या जिनका असली नाम वेदवति था, ख़ुद अभिनेत्री थी। जयललिता ने 15 साल की उम्र में फिल्मों में क़दम रखा था।

जयललिता की पहली फ़िल्म वयस्क थी। विडंबना ये थी कि वह ख़ुद अपनी फ़िल्म सिनेमाघर में जाकर नहीं देख पाईं क्योंकि वह ख़ुद बालिग नही थी।

वह पहली तमिल अदाकारा थी जिन्होंने एक गाने में बिना बाहों का ब्लाउज़ पहना और झरने के नीचे खड़ी हुईं।

अपनी पहली फिल्म में उन्होंने एक विधवा की भूमिका निभाई थी।

उन्होंने राज्य में मैट्रिक परीक्षा में टॉप किया था।

अपने मूवी करिअर के दौरान जयललिता को एक्टर शोभन बाबू से प्यार हो गया था जो पहले से ही शादीशुदा थे। वह भोभन को अपने घर से दूरबीन से देखा करती थी और पकड़ी भी गईं थीं। वैसे जयललिता ने कभी शादी नहीं की। एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा भी था कि प्रेम जैसी कोई चीज़ नही होती, ये सिर्फ कहानियों, उपन्यास और फ़िल्म में ही होता है।

जयललिता ने एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और राजनीतिज्ञ MGR के साथ दर्जनों फिल्में की। MGR ही उन्हें राजनीति में लेकर आए थे।

जयललिता को अंग्रेज़ी की किताबें पढ़ने का बहुत शौक़ था। वह सफ़र के दौरान हमेशा अपने साथ किताब रखती थी।

उन्हें न सिर्फ़ पढ़ने का शौक़ था बल्कि बल्कि वह बहुत अच्छी तमिल लेखिका भी थी। उन्होंने एक उपन्यास भी लिखा है। वह एक तमिल साप्ताहिक पत्रिका में थाई नाम से नियमित कॉलम भी लिखती थी।

जयललिता का सबसे ज्यादा सिल्वर जुबली हिट फ़िल्में देने का रिकॉर्ड है। उन्होंने कुल 85 तमिल फिल्में की जिनमें से 80 हिट थीं. इसके अलावा उन्होंने 28 तेलुगु फ़िल्में भी की थी जो सिल्वर जुबली थी. उन्होंने दो हिंदी फ़िल्मों इज़्ज़त और मनमौजी में भी काम किया था।

जयललिता ने एक माली का पढ़ाई का ख़र्चा उठाया था। ये लड़के के दसवी की परीक्षा में बहुत अच्छे नंबर आए थे लेकिन धनाभाव के कारण पढ़ाई छोड़ दी थी। जयललिलता की मदद से इसने मदुरै के इंजीनियरिंग कॉलेज से कंप्यटर साइंस में पढ़ाई पूरी की  और आज अमेज़न में काम करता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13