1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. पश्चिम बंगाल: आदिवासियों को लेकर सूबे की सियासत में भूचाल, BJP-TMC में आरोप-प्रत्यारोप

पश्चिम बंगाल: आदिवासियों को लेकर सूबे की सियासत में भूचाल, BJP-TMC में आरोप-प्रत्यारोप

पश्चिम बंगाल में आदिवासी समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी पर भगवा दल में शामिल होने का दबाव बना रही है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:30 Jun 2018, 2:50 PM IST]
Amit Shah and Mamata Banerjee | PTI- India TV
Amit Shah and Mamata Banerjee | PTI

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में आदिवासी समुदाय के लोगों ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी पर भगवा दल में शामिल होने का दबाव बना रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे के पुरुलिया जिले के 4 आदिवासियों ने भाजपा पर पार्टी में शामिल होने का दबाव बनाने का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से सुरक्षा की मांग की है। गौरतलब है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को इन आदिवासियों के घर गए थे। वहीं, भाजपा ने इन आरोपों पर कहा है कि तृणमूल कांग्रेस के ‘गुंडे’ आदिवासियों को डरा-धमका रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ आदिवासी परिवारों ने भाजपा अध्यक्ष के दौरे के बाद तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया है।

‘शाह और उनके बॉडीगार्ड्स से डरे आदिवासी’

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तृणमूल नेता मदन मित्रा ने कहा कि भाजपा के दबाव के बाद अदिवासी अपनी असुरक्षा की भावना से मुख्यमंत्री को अवगत कराने के लिए कालीघाट स्थित तृणमूल कांग्रेस कार्यालय पुहंचे। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने आदिवासियों से मुलकात की अथवा नहीं। मित्रा ने ग्रामीणों को मीडिया के समक्ष पेश किया और दावा किया कि वे शाह और उनके बॉडीगार्ड्स की मौजूदगी से भयभीत हो गए और इसलिए वे सुरक्षा मांगने के लिए बनर्जी के कालीघाट आवास पहुंचे। मित्रा ने कहा कि उनके परिवार को भाजपा मानसिक यातनांए दे रही है।

‘दीदी हमें धमकियों से बचाने आएंगी’
वहीं, तृणमूल के राज्य सभा सदस्य शांतनु सेन ने कहा कि चारों ग्रामीण कभी राजनीति में शामिल नहीं रहे और शाह की यात्रा से मानसिक रूप से आघात और दबाव में हैं। इसबीच, चारों आदिवासियों में एक पुचू राजभर ने कहा, ‘हम अपने आप शहर आए हैं और हम जानते हैं कि दीदी हमें धमकियों से बचाने आएंगी।’ आरोप लगाने वाले तीन अन्य आदिवासी भी पुचू राजभर के परिजन ही हैं।


‘तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने परिवार को धमकाया’
वहीं, भाजपा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। भाजपा नेता चंद्र बोस ने कहा कि पार्टी के राज्य नेतृत्व को चेतावनी दी गई थी कि इससे पहले कि हम अमित शाह जी को किसी के घर ले जाएं, उस परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित कर लें। चंद्र बोस ने कहा कि जैसे ही अमित शाह ने पुरुलिया छोड़ा, तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने परिवार को धमकी दी और अब अफवाह यह है कि यह परिवार राज्य के सत्तारुढ़ दल में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि हमें समझदारी से काम करना चाहिए था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Tribal families join Trinamool Congress in Purulia after Amit Shah visit
Write a comment
the-accidental-pm-300x100