1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. सुषमा स्वराज ने नवाज शरीफ की पत्नी के निधन पर जताया शोक

सुषमा स्वराज ने नवाज शरीफ की पत्नी के निधन पर जताया शोक

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी के निधन पर शोक जताया। शरीफ के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने बताया कि लंबी बीमारी के बाद बेगम कुलसुम नवाज का मंगलवार को लंदन में निधन हो गया।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:12 Sep 2018, 9:07 AM IST]
sushma swaraj- India TV
sushma swaraj

नयी दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने मंगलवार को पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी के निधन पर शोक जताया। शरीफ के भाई और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने बताया कि लंबी बीमारी के बाद बेगम कुलसुम नवाज का मंगलवार को लंदन में निधन हो गया। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पत्नी कुलसुम जून 2014 से ही लंदन के हार्ले स्ट्रीट क्लीनिक में अपना इलाज करा रही थीं। स्वराज ने ट्वीट किया, '' श्रीमती कुलसुम नवाज के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दें।'' (आम आदमी पार्टी की मान्यता और चुनाव चिह्न पर मंडराया खतरा, चुनाव आयोग का नोटिस )

प्रधानमंत्री इमरान खान ने उनके निधन पर शोक जताया और एक बयान में कहा कि उनके परिवार तथा वारिसों को कानून के मुताबिक सभी सुविधाएं मुहैया करायी जाएंगी। खान ने लंदन स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को निर्देश दिया है कि उनके परिवार को जरूरी सुविधाएं मुहैया करायी जाए। सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने भी कुलसुम के निधन पर शोक जताया और शोकसंतप्त परिवार के प्रति संवेदना जतायी। वह गले के कैंसर से पीड़ित थीं और इसकी पहचान पिछले साल अगस्त में हुयी। उसके बाद वह लंदन में थीं जहां उनकी कई सर्जरी तथा कम से कम पांच केमोथेरेपी हुयी। वह पीएमएल-एन की 1999 से 2002 के बीच अध्यक्ष भी रहीं, जब पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने उनके पति की सरकार का तख्ता पलट दिया था। उन्हें 1999 में मुशर्रफ द्वारा नजरबंद भी रखा गया था।

पिछले साल उच्चतम न्यायालय ने उनके पति को अयोग्य घोषित कर दिया था। इसके बाद वह लाहौर की एनए-120 सीट के लिए हुए उपचुनाव में विजयी हुयी थीं। उनका जन्म 1950 में लाहौर में एक कश्मीरी परिवार में हुआ था। वह प्रसिद्ध पहलवान गामा के परिवार से थीं। उन्होंने लाहौर के फार्ममैन क्रिश्चियन विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि हासिल की और पंजाब विश्वविद्यालय से 1970 में उर्दू में मास्टर की डिग्री हासिल की। नवाज शरीफ और उनका विवाह अप्रैल 1971 में हुआ था। उनके परिवार में उनके पति शरीफ के अलावा चार बच्चे- हसन, हुसैन, मरियम और अस्मा हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Sushma Swaraj condoles mourning of Nawaz Sharif wife death
Write a comment