1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. सुरेश प्रभु ने इंदिरा गांधी को बताया सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री

सुरेश प्रभु ने इंदिरा गांधी को बताया सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को देश का सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री बताकर उनकी प्रशंसा की। प्रभु ने यहां कहा, अमेरिका में अब तक कोई महिला राष्ट्रपति नहीं हुई है।

India TV News Desk [Updated:23 Mar 2016, 8:28 AM IST]
prabhu indira- India TV
prabhu indira

नयी दिल्ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस समारोह के मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को देश का सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री बताकर उनकी प्रशंसा की। प्रभु ने यहां कहा, अमेरिका में अब तक कोई महिला राष्ट्रपति नहीं हुई है। लेकिन हमारे यहां महिलाएं राष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष और प्रधानमंत्री हो चुकी हैं। इंदिरा गांधी देश की सबसे शक्तिशाली प्रधानमंत्री थीं।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्होंने पुरूषों के अनुसरण के लिए उच्च प्रदर्शन मानक और क्षमता पैमाना तय किया है और देश में नई कार्य संस्कृति पैदा की है। प्रभु ने कहा, रेलवे मंे कई महिला कर्मचारी हैं जो अच्छा काम कर रही हैं। आमतौर पर महिलाएं जहां भी हैं , अच्छा काम करती हैं।

इंदिरा प्रियदर्शिनी गाँधी भारत की पहली और अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री हैं। इंदिरा गाँधी ने 1966 से 1977 और 1980 से 1984 में उनकी हत्या तक देश की सेवा की। वे भारत की सबसे ज्यादा समय तक प्रधानमंत्री रहने के मामले में दुसरे स्थान पर थी और प्रधानमंत्री कार्यालय सँभालने वाली वो अब तक की अकेली महिला रही है।

इंदिरा गाँधी ने 1975 से 1977 तक राज्यों में आपातकाल की स्थिति घोषित की और सभी राज्यों में इसे लागू करने का भी आदेश दिया। 1984 में जब वह पंजाब के हरमंदिर साहिब, अमृतसर को आदेश दे रही थी तभी उनके सीख अंगरक्षक द्वारा उनकी हत्या की गयी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Suresh Prabhu lauds Indira Gandhi as most powerful PM
Write a comment