1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह समेत 4 हस्तियों को राष्ट्रपति ने राज्यसभा में किया मनोनीत

राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह समेत 4 हस्तियों को राष्ट्रपति ने राज्यसभा में किया मनोनीत

इन सांसदों में प्रसिद्ध क्लासिकल डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम शकल, लेखक और स्तंभकार राकेश सिन्हा और मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा के नाम शामिल हैं।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:14 Jul 2018, 1:13 PM IST]
Sonal Mansingh and Rakesh Sinha among four nominated to Rajya Sabha | Facebook- India TV
Sonal Mansingh and Rakesh Sinha among four nominated to Rajya Sabha | Facebook

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा में 4 नए सांसदों को मनोनीत किया है। इन सांसदों में प्रसिद्ध क्लासिकल डांसर सोनल मानसिंह, किसान नेता राम शकल, लेखक और स्तंभकार राकेश सिन्हा और मूर्तिकार रघुनाथ महापात्रा के नाम शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए और प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने इन 4 हस्तियों को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। नए सांसदों को सचिन तेंदुलकर, रेखा, अनु आगा और के परासरन का कार्यकाल समाप्त होने के बाद मनोनीत किया गया है। आइए, जानते हैं राज्यसभा के 4 मनोनीत सांसदों के बारे में:

राम सकल

उत्तर प्रदेश से आने वाले राम सकल एक असरदार किसान नेता के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने दलित समुदाय के कल्याण एवं बेहतरी के लिए काफी काम किया है। एक किसान नेता के रूप में उन्होंने किसानों, श्रमिकों के कल्याण के लिए काम किया। इसके अलावा वे 3 बार सांसद रहे और उत्तर प्रदेश के राबर्ट्सगंज का प्रतिनिधित्व किया था। 

राकेश सिन्हा
राकेश सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह ‘इंडिया पालिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक हैं। वे दिल्ली विश्वविद्यालय में मोतीलाल नेहरू कालेज में असोसिएट प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य हैं। वे नियमित रूप से समाचारपत्रों में आलेख लिखते हैं।

रघुनाथ महापात्र
रघुनाथ महापात्र का पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने श्री जगन्नाथ मंदिर, पुरी के सौदर्यीकरण कार्य में हिस्सा लिया। उनके प्रसिद्ध कार्यो में 6 फुट लम्बे भगवान सूर्य की संसद के सेंट्रल हाल में स्थित प्रतिमा और पेरिस में बुद्ध मंदिर में लकड़ी से बने बुद्ध हैं।

सोनल मानसिंह
सोनल मानसिंह प्रसिद्ध भरतनाट्यम और ओडिसी नृत्यांगना है और 6 दशकों से इस क्षेत्र में योगदान दिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: Sonal Mansingh, Rakesh Sinha, Raghunath Mohapatra and Ram Shakal nominated to Rajya Sabha
Write a comment