1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. राष्ट्रपति भवन में स्वागत के बाद सऊदी के शहजादे सलमान ने कहा, भारत के साथ हमारा पुराना रिश्ता है

राष्ट्रपति भवन में स्वागत के बाद सऊदी के शहजादे सलमान ने कहा, भारत के साथ हमारा पुराना रिश्ता है

उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी प्रायद्वीप का रिश्ता काफी पुराना है जो 2000 वर्षो से भी पहले से शुरू होता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 20, 2019 12:39 IST
Saudi Prince Mohammed bin Salman gets ceremonial welcome | PTI- India TV
Saudi Prince Mohammed bin Salman gets ceremonial welcome | PTI

नई दिल्ली: सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान का बुधवार सुबह राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया। राष्ट्रपति भवन में शहजादे ने सलामी गारद का निरीक्षण किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। इस मौके पर सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि वह भारत की यात्रा पर आकर बहुत प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा कि भारत और सऊदी प्रायद्वीप का रिश्ता काफी पुराना है जो 2000 वर्षो से भी पहले से शुरू होता है। शहजादे ने कहा कि भारत और सऊदी प्रायद्वीप का रिश्ता हमारे डीएनए में बसा है।

सऊदी अरब के शहजादे ने कहा कि भारत के लोग हमारे मित्र हैं और पिछले 70 वर्षो से सऊदी अरब को आगे बढ़ाने में योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो दिवसीय इस यात्रा के दौरान इस बात पर ध्यान होगा कि सऊदी :अरब: भारत के लिये किस प्रकार से काम कर सकता है। सऊदी के प्रिन्स ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दोनों देशों की खातिर हम इस संबंध को किस प्रकार बनाये रखेंगे और बेहतर बनायेंगे।

इससे पहले मंगलवार को सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज के आगमन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकाल से अलग हटते हुए स्वयं उनकी आगवानी की। सऊदी अरब के शहजादे भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा पर आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद का स्वागत करते हुए बुधवार को कहा कि उनकी यात्रा से दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘भारत सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान का स्वागत करता है। इस यात्रा से भारत और सऊदी अरब के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने में मदद मिलेगी।’ इस यात्रा के दौरान पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद का विषय एक प्रमुख मुद्दा रहेगा। साथ ही दोनों देश रक्षा संबंधों में बढ़ोतरी पर भी चर्चा करेंगे जिसमें संयुक्त नौसेना अभ्यास शामिल है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment