1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. कैराना पर संतों की रिपोर्ट, कहा यूपी में दंगे कराने की साजिश

कैराना पर संतों की रिपोर्ट, कहा यूपी में दंगे कराने की साजिश

यूपी सरकार द्वारा कैराना मामले की जांच के लिए नियुक्त पांच संतों की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर प्रदेश को सांप्रदायिक दंगो की आग में जलाने की साजिश की गई है।

India TV News Desk [Published on:23 Jun 2016, 8:29 AM IST]
Kairana- India TV
Kairana

यूपी सरकार द्वारा कैराना मामले की जांच के लिए नियुक्त पांच संतों की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि उत्तर प्रदेश को सांप्रदायिक दंगो की आग में जलाने की साजिश की गई है। कमेटी ने 20 पन्नों की रिपोर्ट में 10 सुझाव भी दिए हैं और साथ ही चेतावनी भी दी है कि अगर इन सुझावों पर तत्काल अमल नही किया तो यूपी दंगों की आग में भड़क सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हुकुम सिंह जब कैबिनेट मंत्री थे, उस वक्त 121 परिवारों ने कैराना से पलायन किया था। इसके अलावा कुल 150  परिवारों ने पूर्व डीजीपी और बीजेपी जांच कमेटी के सदस्य बृजलाल के कार्यकाल के दौरान पलायन किया था।

कमेटी ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि पिछले कुछ दिनों हुई फायरिंग में जो अपराधी शामिल हैं वे हिंदू हैं और उन्हें शह देने वाले नेता भी हिंदू हैं।

इनमें बीजेपी और सपा के भी कुछ नेता शामिल हैं।

कमेटी ने एक ऐसा मंत्रालय/विभाग बनाने का सुझाव दिया जो सांप्रदायिक तनाव के मामलों की निगरानी करे और सीधे सीएम को रिपोर्ट दे। रिपोर्ट में रंगदारी और अपराध का भी ज़िक्र और इसके लिए स्थानीय प्रशासन को ज़िम्मेदार ठहराया गया है। रिपोर्ट में प्रशासनिक ढीलापन और राजनीतिक संरक्षण का भी ज़िक्र है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि किसी भी हिंदू ने मुसलमानो के ज़ुल्म की बात नही कही है।

संतों के जांच दल में आचार्य प्रमोद कृषणनन, स्वामी कल्याणदेव, स्वामी चिन्मयानंद, स्वामी चक्रपाणि और स्वामी देवेंद्रानंद शामिल। ये गुरुवार को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलकर अपनी रिपोर्ट देंगे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: कैराना पर संतों की रिपोर्ट, कहा यूपी में दंगे कराने की साजिश
Write a comment