1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. राज्‍य सभा की 6 सीटें हुई खाली, चुनाव आयोग ने कहा 5 जुलाई को होगा उपचुनाव

राज्‍य सभा की 6 सीटें हुई खाली, चुनाव आयोग ने कहा 5 जुलाई को होगा उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को छह राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की। ये सीटें मौजूदा सदस्यों के लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए अप्रैल-मई 2019 में निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 16, 2019 8:22 IST
Election Commission - India TV
Image Source : FILE Election Commission 

निर्वाचन आयोग ने शनिवार को छह राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की। ये सीटें मौजूदा सदस्यों के लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए अप्रैल-मई 2019 में निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई हैं।इन सीटों में से दो गुजरात से हैं। एक भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के गांधीनगर से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने से रिक्त हुई है, और दूसरी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अमेठी लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई है। ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराया है।

अन्य चार सीटें बिहार से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और ओडिशा से अच्युतानंद सामंत के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण, जबकि प्रताप केशरी देब और सौम्या रंजन पटनायक के ओडिशा विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण रिक्त हुई हैं। 

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी बयान के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 जून से शुरू होगी और 25 जून तक चलेगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 28 जून होगी। अयोग ने कहा है कि मतदान पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। निर्वाचन प्रक्रिया नौ जुलाई तक पूरी हो जाएगी। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment