1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, ट्रिपल तलाक बिल पास कराने के लिए सरकार ने बनाई रणनीति

बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक, ट्रिपल तलाक बिल पास कराने के लिए सरकार ने बनाई रणनीति

कल राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा और आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा...

Reported by: Bhasha [Published on:28 Jan 2018, 11:23 PM IST]
all party meeting- India TV
all party meeting

नई दिल्ली: कल से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज सभी राजनीतिक दलों को बजट सत्र को सार्थक बनाने के लिये रचनात्मक माहौल बनाने की अपील की। संसद के बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में विभिन्न दलों के लोकसभा और राज्यसभा के सदन के नेताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार सभी राजनीतिक दलों की ओर से उठाये गए मुद्दों को पूरी प्राथमिकता देती है।

प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि सभी राजनीतिक दलों को बजट सत्र को सार्थक बनाने के लिए रचनात्मक माहौल बनाना चाहिए। सर्वदलीय बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने संवाददाताओं को इस बात की जानकारी दी। कुमार ने कहा कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने सभी राजनीतिक दलों से कहा कि स्थायी समितियों में राष्ट्रीय महत्व के विषयों पर और अधिक सकारात्मक भूमिका निभायें। प्रधानमंत्री ने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से समिति आधारित संसदीय व्यवस्था विकसित करने की अपील की ताकि सहभागिता को बढ़ावा दिया जा सके।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि बैठक के दौरान सरकार और विभिन्न राजनीति दलों के नेताओं के बीच अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बारे में आमसहमति थी कि संसद का कामकाज बिना किसी व्यवधान के सुचारू रूप से चलाया जाए। किसी भी विषय पर गतिरोध को रचनात्मक चर्चा के माध्यम से दूर किया जाए। कल से शुरू हो रहे संसद के बजट सत्र से पहले सदन का कामकाज सुचारू रूप से चलाने एवं चर्चा के लिए लाए जाने वाले प्रमुख विषयों एवं प्रस्तावित विधेयकों पर चर्चा के लिये आज सरकार और विपक्षी दलों के प्रतिनिधियों ने चर्चा की।

अनंत कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सरकार बजट सत्र के दौरान एक बार में तीन तलाक संबंधी विधेयक को पारित कराना सुनिश्चित करने के लिए हर प्रयास करेगी।’’ उन्होंने कहा कि हम आमसहमति बनाने के लिए विभिन्न दलों से बातचीत करेंगे। अनंत कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वदलीय बैठक में राजनीतिक दलों के नेताओं से बजट सत्र की सफलता सुनिश्चित करने की अपील की। कुमार ने कहा कि कल राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा और आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। एक फरवरी को आम बजट पेश किया जाएगा।

केंद्र सरकार की तरफ से बुलाई गई बैठक शाम 4 बजे शुरू हुई जो करीब दो घंटे तक चली। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरूण जेटली, संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खडगे, सपा नेता मुलायम सिंह, भाकपा नेता डी राजा, टीएमसी के डेरेक ओब्रायन, सुदीप बंदोपाध्याय, द्रमुक की कनीमोई जैसे नेताओं ने हिस्सा लिया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019