1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. दिल्ली में PM मोदी ने देश-दुनिया के छात्रों से की ‘परीक्षा पे चर्चा’, दिए ये 'मंत्र'

दिल्ली में PM मोदी ने देश-दुनिया के छात्रों से की ‘परीक्षा पे चर्चा’, दिए ये 'मंत्र'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षकों और पैरंट्स से मंगलवार को परीक्षा पर चर्चा की।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 29, 2019 13:10 IST
PM Narendra Modi with students | PTI File- India TV
PM Narendra Modi with students | PTI File

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा 2.0' के तहत  बोर्ड परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे छात्रों, उनके अभिभावकों और शिक्षकों को संबोधित किया। नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में छात्रों एवं अन्य को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने सबसे पहले पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिज को याद किया। फर्नांडिज का आज सुबह दिल्ली में निधन हो गया था। इसके बाद प्रधानमंत्री ने स्टूडेंट्स से मुखातिब होकर कहा, 'मैं किसी को उपदेश देने नहीं आया हूं। मैं यहां आपके जैसा, आपकी स्थिति वाला पल जीना चाहता हूं।' इस दौरान प्रधानमंत्री ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षको ंके कई सवालों के जवाब दिए।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने छात्रों को सलाह देते हुए कहा, 'आप अपनी तुलना अपने पुराने रिकॉर्ड से कीजिए, आप कॉम्पिटिशन अपने रिकॉर्ड से कीजिए, आप अपने रिकॉर्ड ब्रेक कीजिए, आप अगर खुद के रिकॉर्ड ब्रेक करेंगे तो आपको कभी भी निराशा के गर्त में डूबने का मौका नहीं आयेगा।' वहीं, अपनी एनर्जी के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'मेरे लिए सवा सौ देशवासी मेरा परिवार है। जब सवा सौ करोड़ देशवासी मेरा परिवार है तो मैं थकान महसूस नहीं करता हूं। हर पल मैं सोचता हूं, रात को जब सोने जाता हूं तो सुबह का सोच कर जाता हूं, और नई उमंग, नई ऊर्जा के साथ आता हूं।'

आपको बता दें कि PM मोदी ने सोमवार को कहा था कि वह 29 जनवरी को सुबह ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में देश भर के विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अभिभावकों से तनाव-रहित परीक्षा एवं संबंधित पहलुओं पर चर्चा करेंगे। छात्रों, अभिभावकों एवं शिक्षकों से इसमें शामिल होने की अपील करते हुए उन्होंने कहा था कि यह प्रौद्योगिकी की ताकत का परिणाम है कि परीक्षा पे चर्चा को देशभर में स्कूलों एवं कालेजों में देखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह परीक्षा के लिये कठिन परिश्रम कर रहे छात्रों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने का शानदार मौका है। इस बार विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावक और शिक्षक भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने वाले हैं। इस बार अन्य देशों के छात्रों ने भी कार्यक्रम में भाग लिया है।

आपको बता दें कि इस आयोजन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा विशेष तैयारियां की गईं। प्रधानमंत्री मोदी का परीक्षा से पहले यह आयोजन देशभर में चर्चा का विषय बना। आपको बता दें कि वह पहले भी इसी तरह छात्रों को परीक्षा की तैयारियों के टिप्स दे चुके हैं। प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को लेकर छात्रों और अभिभावकों में खासा उत्साह देखने को मिला है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban