1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. फ्लाइट्स की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराया करने के सुझाव को रेल मंत्री ने ठुकराया

फ्लाइट्स की तरह रेलवे में भी डायनेमिक किराया करने के सुझाव को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ठुकराया

समिति की ओर से विमानों की भांति रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किए जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिए हैं...

Reported by: Bhasha [Published on:18 Mar 2018, 3:25 PM IST]
piyush goyal- India TV
piyush goyal

नई दिल्ली: फ्लेक्सी किराया योजना की समीक्षा के लिए बनी समिति को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि वह नए सिरे से मामले पर विचार करे और ताजा रिपोर्ट तैयार करे। गौरतलब है कि समिति की ओर से विमानों की भांति रेलवे में भी डायनेमिक किराया लागू करने की सिफारिश किए जाने के बाद मंत्री ने उक्त निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इस समिति का गठन पिछले वर्ष दिसंबर में हुआ था। इसे रेलवे के राजस्व और यात्रियों पर मौजूदा फ्लेक्सी किराया योजना के प्रभावों का अध्ययन कर यह बताना था कि किराया बढ़ने के बाद लोग रेलवे को परिवहन के साधन के रूप में प्राथमिकता दे रहे हैं या नहीं।

समिति ने 15 जनवरी को दी गई अपनी रिपोर्ट में विमानों की भांति सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए डायनेमिक किराया लागू करने की बात कही थी।

समिति ने विभिन्न सुविधाओं पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की बात कही थी। जैसे- गंतव्य पर पहुंचने में कम समय लेने वाली ट्रेन, लोअर बर्थ (निचली सीट) के लिए अतिरिक्त मूल्य या फिर त्योहारों के दौरान यात्रा पर भी अतिरिक्त किराया लेना शामिल था।

इसके तहत प्रीमियम ट्रेनों में बुकिंग और ट्रेन की रवानगी के करीब आने पर किराया बढ़ना शामिल था। ऐसा माना जा रहा है कि 13 मार्च को इस संबंध में 20 मिनट तक चली बैठक में केन्द्रीय मंत्री ने प्रस्ताव पर अप्रसन्नता जताते हुए पुन: विचार करने को कहा।

समिति में रेलवे बोर्ड के कुछ अधिकारी, नीति आयोग के सलाहकार रविन्द्र गोयल, एयर इंडिया में राजस्व प्रबंधन विभाग की कार्यकारी निदेशक मीनाक्षी मलिक, प्रोफेसर एस. श्रीराम और अन्य शामिल हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019