1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED के सामने पेश हुए पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम

मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED के सामने पेश हुए पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच के संबंध में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 08, 2019 13:26 IST
P Chidambaram appears before ED in money laundering case | PTI- India TV
P Chidambaram appears before ED in money laundering case | PTI

नई दिल्ली: पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम INX मीडिया से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच के संबंध में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष पेश हुए। धनशोधन रोकथाम कानून (PMLA) के तहत बयान दर्ज कराने के लिए तलब किए गए कांग्रेस नेता चिदंबरम सुबह करीब 11 बजे मध्य दिल्ली स्थित एजेंसी के दफ्तर पहुंचे। चिदंबरम से इस मामले में पहले भी कई बार पूछताछ की जा चुकी है। एजेंसी ने उनके बेटे कार्ति चिदंबरम से भी इस मामले में गुरुवार को लगभग 6 घंटे तक पूछताछ की थी।

ED ने पिछले साल कार्ति की भारत एवं विदेश में मौजूद करीब 54 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने CBI की एक प्राथमिकी के आधार पर PMLA के तहत मामला दर्ज किया था और INX मीडिया को विदेशी चंदा प्राप्त करने के लिए दी गई विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (FIPB) की मंजूरी में गड़बड़ियों का आरोप लगाया। यह मंजूरी दि‍ए जाने के दौरान पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे। एजेंसी ने कार्ति, INX मीडिया एवं उसके निदेशकों, पीटर एवं इंद्राणी मुखर्जी समेत CBI की शिकायत में नामजद अन्य आरोपियों के खिलाफ प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ECER) दर्ज की थी।

कार्ति को मामले की जांच कर रही अन्य केंद्रीय एजेंसी, CBI ने पिछले साल 28 फरवरी को गिरफ्तार किया था। उन पर आरोप है कि 2007 में INX मीडिया को FIPB की मंजूरी दिलाने के लिए उन्होंने कथित तौर पर पैसे लिए थे। उन्हें बाद में जमानत मिल गई थी। ED ने मामले की जांच के लिए मई 2017 में मामला दर्ज किया था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban