1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. चुनावी नतीजों से एक दिन पहले आज दिल्‍ली में होगी महागठबंधन की कोशिश, भाजपा ने कसा तंज

चुनावी नतीजों से एक दिन पहले आज दिल्‍ली में होगी महागठबंधन की कोशिश, भाजपा ने कसा तंज

अगले वर्ष प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिए एक महागठबंधन पर चर्चा करने के वास्ते सोमवार को दिल्ली में शीर्ष विपक्षी नेताओं की बैठक होगी।

Written by: India TV Tech Desk [Updated:10 Dec 2018, 7:22 AM IST]
opposition alliance 2019- India TV
opposition alliance 2019

अगले वर्ष प्रस्तावित लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिए एक महागठबंधन पर चर्चा करने के वास्ते सोमवार को दिल्‍ली में शीर्ष विपक्षी नेताओं की बैठक होगी। यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बैठक मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा और संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने से एक दिन पहले होगी। दूसरी ओर भाजपा ने विपक्षी दलों की नयी दिल्ली में बैठक का उपहास उड़ाया है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को हटाने के बारे में सोचने से पहले उन्हें प्रधानमंत्री पद का कोई उम्मीदवार घोषित करना चाहिए। 

चंद्रबाबू ने भेजी चिट्ठी 

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चन्द्रबाबू नायडू बैठक का समन्वय कर रहे है। उन्होंने सभी गैर-भाजपा दलों के नेताओं को आमंत्रित किया है। एक सूत्र ने कहा,‘‘बैठक का मुख्य एजेंडा एक गैर-भाजपा मोर्चा बनाने के लिए भविष्य की कार्रवाई तय करना है।’’ कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की अध्यक्ष सोनिया गांधी के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। बैठक के दौरान विपक्ष के संसद के शीतकालीन सत्र के लिए एक संयुक्त रणनीति बनाये की भी उम्मीद है। इस बीच, विपक्ष की बैठक में शामिल होने के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नयी दिल्ली रवाना हो गयीं। 

राफेल और किसानों के मुद्दे पर चर्चा 

सूत्रों ने बताया कि संसद भवन सौंध में होने वाली बैठक के दौरान विपक्षी दल सरकारी विधेयकों और राफेल सौदे तथा किसानों से संबंधित मुद्दों पर अपने रूख पर चर्चा कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि न केवल गैर-भाजपा दलों के प्रमुखों बल्कि केरल,पंजाब और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों को भी बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। 

Madhya Pradesh, Chhattisgarh, Rajasthan, Telangana, Mizoram Assembly Election Results 2018: जानिए कब और कहां देखें सबसे तेज चुनाव परिणाम, लाइव अपडेट, ताजा समाचार, टॉप स्‍टोरी, वीडियो, लाइव स्‍ट्रीमिंग

ये पार्टियां होंगी शामिल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख ममता बनर्जी, नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी के भी बैठक में भाग लेने की उम्मीद है। द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के अध्यक्ष एम के स्टालिन, आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव और लोकतांत्रिक जनता दल (एलजेडी) के नेता शरद यादव भी उन लोगों में शामिल हैं जो इस बैठक में भाग ले सकते है। 

अखिलेश की जगह रामगोपाल 

सपा के एक सूत्र ने बताया कि समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के भी इस बैठक में शामिल होने की संभावना है लेकिन यदि वह किसी कारणवश नहीं शामिल हो पाये तो पार्टी के वरिष्ठ नेता राम गोपाल यादव बैठक में मौजूद रहेंगे। 

पिछले महीने होनी थी बैठक 

राकांपा नेता डी पी त्रिपाठी ने कहा,‘‘महंगाई, नोटबंदी और जीएसटी के दुष्प्रभाव, बेरोजगारी आदि बैठक के एजेंडे में होंगे।’’आप नेताओं ने नायडू द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक में पार्टी की भागीदारी की पुष्टि की। इससे पूर्व 22 नवम्बर को बैठक किये जाने की योजना थी लेकिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के कारण इसे टाल दिया गया था। 

भाजपा ने उड़ाया मजाक

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने विपक्षी दलों की नयी दिल्ली में प्रस्तावित बैठक का रविवार को उपहास उड़ाते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार को हटाने के बारे में सोचने से पहले उन्हें प्रधानमंत्री पद का कोई उम्मीदवार घोषित करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘यह देखना वास्तव में अच्छा लगता है कि विपक्षी पार्टियां हमारे खिलाफ गठबंधन का प्रयास कर रही हैं। लेकिन, पहले उन्हें प्रधानमंत्री पद का अपना उम्मीदवार घोषित करने दीजिए, उसके बाद उन्हें हमसे मुकाबला करने और हटाने के बारे में सोचना चाहिए।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: opposition parties meet delhi bjp congress lok sabha elections 2019 anti bjp front assembly poll results | चुनावी नतीजों से एक दिन पहले आज दिल्‍ली में होगी महागठबंधन की कोशिश, भाजपा ने उड़ाया मजाक
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100