1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा स्पीकर चुने गए, पीएम मोदी ने दी बधाई

ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा स्पीकर चुने गए, पीएम मोदी ने दी बधाई

राजस्थान के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुये बिरला लगातार दूसरी बार बीजेपी के टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये हैं। बिरला ने मंगलवार को लोकसभा सचिवालय के समक्ष अपनी दावेदारी का नोटिस भी प्रस्तुत कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 19, 2019 13:56 IST
ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा स्पीकर चुने गए- India TV
ओम बिरला निर्विरोध लोकसभा स्पीकर चुने गए

नई दिल्ली: बीजेपी सांसद ओम बिरला लोकसभा के नये अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव रखा जिसे केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई सदस्यों ने समर्थन किया। उन्हें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपना उम्मीदवार बनाया था। बिड़ला सुमित्रा महाजन का स्थान लेंगे जो पिछली लोकसभा की अध्यक्ष थीं। कांग्रेस नेतृत्व वाले यूपीए के घटक दलों ने भी एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला को समर्थन देने का फ़ैसला किया।

Related Stories

पद संभालने के बाद उन्होंने कहा कि वह निष्पक्षता के साथ सदन चलाएंगे और कम संख्या वाले दलों को भी पर्याप्त समय दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विपक्ष ने सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए नवनिर्वाचित अध्यक्ष को तहे दिल से सहयोग देने का आश्वासन दिया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, द्रमुक के टी आर बालू एवं तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय उन नेताओं में शामिल थे जिन्होंने बिरला की उम्मीदवारी का समर्थन किया और उनसे पीठासीन अधिकारी के रूप में निचले सदन को चलाने के समय निष्पक्ष रहने का अनुरोध किया। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखे गये और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव को सदन द्वारा ध्वनिमत से स्वीकार किये जाने के बाद कार्यवाहक अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार ने बिरला के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचन की घोषणा की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी समेत अन्य दलों के नेता बिरला को अध्यक्ष के आसन तक लेकर गये। इस दौरान पूरे सदन ने लंबे समय तक ताली बजाकर और मेजें थपथपाकर नये अध्यक्ष का अभिनंदन किया। 

पदभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्रिपरिषद के सदस्यों और सभी राजनीतिक दलों का आभार व्यक्त करते हुए बिरला ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी निष्पक्ष होनी चाहिए और निष्पक्ष दिखनी भी चाहिए। बिरला ने सदस्यों से कहा कि वे केंद्र सरकार से जुड़े मुद्दे विशेषकर बुनियादी मुद्दे उठाएं क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि सदस्य ऐसे मुद्दे उठाते हैं जिनका केंद्र सरकार से कोई संबंध नहीं होता है। 

ओम बिरला को अध्यक्ष बनाने का फैसला चौंकाने वाला रहा है। इस लिस्ट में मेनका गांधी से लेकर राधामोहन सिंह, रमापति राम त्रिपाठी, एसएस अहलुवालिया और प्रोटेम स्पीकर डॉ. वीरेंद्र कुमार जैसे दिग्गजों के नाम शामिल थे। राजस्थान के कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुये बिरला लगातार दूसरी बार बीजेपी के टिकट पर लोकसभा सदस्य चुने गये हैं। बिरला ने मंगलवार को लोकसभा सचिवालय के समक्ष अपनी दावेदारी का नोटिस प्रस्तुत किया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment