1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. विधानसभा, संसद में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने का प्रस्ताव ओडिशा विधानसभा में पारित

विधानसभा, संसद में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने का प्रस्ताव ओडिशा विधानसभा में पारित

ओडिशा विधानसभा ने राज्यों की विधानसभाओं और संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा लाए गए इस प्रस्ताव पर मंगलवार को रात तक बहस हुई। फिर इसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 21, 2018 14:32 IST
विधानसभा, संसद में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने का प्रस्ताव ओडिशा विधानसभा में पारित - India TV
विधानसभा, संसद में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने का प्रस्ताव ओडिशा विधानसभा में पारित 

भुवनेश्वर: ओडिशा विधानसभा ने राज्यों की विधानसभाओं और संसद में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित कर दिया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा लाए गए इस प्रस्ताव पर मंगलवार को रात तक बहस हुई। फिर इसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। सत्तारूढ़ बीजू जनता दल, विपक्षी कांग्रेस और भाजपा ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया। पटनायक ने प्रस्ताव पेश करते हुए इसे ’ऐतिहासिक’ बताया।

गौरतलब है कि संसद में महिला आरक्षण विधेयक लंबित है और संसद का शीतकालीन सत्र 11 दिसम्बर को शुरू होगा। 147 सदस्यों वाली ओडिशा विधानसभा में फिलहाल 12 महिला सदस्य हैं। सरकार के मुख्य सचेतक अमर प्रसाद सत्पथी ने कहा कि महिलाओं के सशक्तीकरण के मामले में ओडिशा बाकी राज्यों से आगे है।

बहस में भाग लेते हुये भाजपा विधायक दल के नेता के वी सिंहदेव, विधायक प्रदीप पुरोहित ओर रवि नायक ने इस प्रस्ताव को लाने की सरकार की मंशा पर संदेह जाहिर किया। कांग्रेस के मुख्य सचेतक तारा प्रसाद बहिनीपती ने कहा कि यह सत्तारूढ़ दल की राजनीतिक रणनीति है क्योंकि 2019 में लोकसभा चुनाव होने हैं। उन्होंने कहा कि इस कदम का उद्देश्य महिला मतदाताओं को लुभाना है।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: विधानसभा, संसद में महिलाओं को एक तिहाई आरक्षण देने का प्रस्ताव ओडिशा विधानसभा में पारित - Odisha House passes resolution seeking 33 pc reservation for women in state assemblies, Parliament
Write a comment
ipl-2019