1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. एनआरसी में किसी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा : राजनाथ सिंह

एनआरसी में किसी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा : राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में किसी भी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा। 

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:08 Sep 2018, 10:33 PM IST]
Rajnath singh- India TV
Rajnath singh

नयी दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) में किसी भी भारतीय का नाम नहीं छूटेगा। 

पूर्वोत्तर राज्यों से दिल्ली आने वाले नए छात्रों के स्वागत के लिये आयोजित पूर्वोत्तर छात्र महोत्सव को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि एनआरसी भारतीय नागरिकों की पहचान और अवैध प्रवासियों को बाहर निकालने के लिये जरूरी है। 

भारतीय जनता पार्टी के नेता सुनील देवधर के गैर सरकारी संगठन ‘माई होम इंडिया’ की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘मैं कहना चाहता हूं कि किसी भी असली भारतीय का नाम एनआरसी से बाहर नहीं होगा।’’ सिंह ने कहा, ‘‘यह जानना बेहद जरूरी था कि कौन भारतीय हैं और कौन विदेशी।’’ उन्होंने जोर देकर कहा कि एनआरसी, असम के नागरिकों की एक सूची, अद्यतन का काम उच्चतम न्यायालय की सीधी निगरानी में हुआ है। 

एनआरसी अद्यतन का उद्देश्य असम में रह रहे असली भारतीय नागरिकों की पहचान करना था। 30 जुलाई को प्रकाशित एनआरसी की मसौदा सूची में असम में रह रहे करीब 40 लाख लोगों के नाम नहीं थे जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था। 

 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019