1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. 2019 के लिए तय हुआ बिहार का फॉर्मूला, प्रदेश में जेडीयू नहीं बीजेपी 'बिग ब्रदर'

2019 के लिए तय हुआ बिहार का फॉर्मूला, प्रदेश में जेडीयू नहीं बीजेपी 'बिग ब्रदर'

लोकसभा चुनाव के लिए एक तरफ विपक्षी दल अभी महागठबंधन की बात ही कर रहे है, जबकि भारती जनता पार्टी बीजेपी अपने गठबंधन को 'आकार' देने में लग गई है। बीजेपी अपने घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को एक-एक कर निपटाने में जुट गई है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:30 Aug 2018, 1:50 PM IST]
2019 के लिए तय हुआ बिहार का फॉर्मूला, प्रदेश में जेडीयू नहीं बीजेपी 'बिग ब्रदर'- India TV
2019 के लिए तय हुआ बिहार का फॉर्मूला, प्रदेश में जेडीयू नहीं बीजेपी 'बिग ब्रदर'

नई दिल्ली: 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में एनडीए की सीटों के बंटवारे का फॉर्मूला तैयार हो गया है। सूत्रों के मुताबिक बिहार में बीजेपी बीस सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि सहयोगी नीतीश कुमार की जेडीयू 12 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। राम विलास पासवान की पार्टी एलजेपी को एनडीए के कोटे से पांच सीट जबकि कुशवाहा की आरएलएसपी को दो सीटें दी जाएंगी।

इसके अलावा आरएलएसपी से निलंबित सांसद अरुण कुमार भी एनडीए से चुनाव लड़ेंगे। जेडीयू को झारखंड और बिहार में भी एनडीए की तरफ से एक-एक सीट दी जाएगी। यानी बिहार में बिग ब्रदर की भूमिका में बीजेपी ही रहेगी।

लोकसभा चुनाव के लिए एक तरफ विपक्षी दल अभी महागठबंधन की बात ही कर रहे है, जबकि भारती जनता पार्टी बीजेपी अपने गठबंधन को 'आकार' देने में लग गई है। बीजेपी अपने घटक दलों के साथ सीट शेयरिंग के फॉर्मूले को एक-एक कर निपटाने में जुट गई है। इसकी शुरुआत बिहार से हुई है।

सूत्रों के अनुसार बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जेडीयू सुप्रीमो और बिहार के मुख्ययमंत्री के साथ बैठकर सीटों का बंटवारा कर लिया है। अपने हाल के बिहार दौरे के दौरान दोनों ने इसे लगभग अंतिम रूप दे दिया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Web Title: 2019 के लिए तय हुआ बिहार का फॉर्मूला, प्रदेश में जेडीयू नहीं बीजेपी 'बिग ब्रदर' - NDA finalises seat-sharing formula for Bihar
Write a comment