1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. भाजपा नेता का दावा, NDA एक साथ चुनाव कराने का विधेयक जल्द ला सकता है

भाजपा नेता का दावा, NDA एक साथ चुनाव कराने का विधेयक जल्द ला सकता है

राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि क्या टीआरएस सरकार विधानसभा चुनाव समय से पहले कराने की संभावनाएं तलाश रही है। तेलंगाना में अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव के साथ यह चुनाव होना है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: August 28, 2018 20:21 IST
voting- India TV
voting

हैदराबाद: केंद्र की राजग सरकार लोकसभा और विधानसभाओं का चुनाव एक साथ कराने के लिए एक संविधान संशोधन विधेयक लाने के वास्ते संसद का एक विशेष सत्र बुला सकती है, या आगामी शीतकालीन सत्र में ऐसा कर सकती है। तेलंगाना भाजपा के एक नेता ने आज यह दावा किया। तेलंगाना भाजपा प्रवक्ता कृष्ण सागर राव ने कहा कि इस बारे में संभावना है कि सरकार संसद के शीतकालीन सत्र में जनप्रतिनिधित्व अधिनियम के लिए एक संविधान संशोधन विधेयक ला सकती है, या इस उद्देश्य के लिए एक विशेष सत्र बुला सकती है। राव ने कहा, ‘‘भाजपा एक साथ चुनाव कराने के पक्ष में है, हम अब भी इस विषय को आगे बढ़ा रहे हैं और इसे नहीं छोड़ा है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में स्पष्ट संकेत दिखता है कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव अपना यह इरादा बना रहे हैं कि विधानसभा चुनाव समय से पहले कराए जाएं। हालांकि, भाजपा इसे (विधानसभा चुनाव पहले कराने को) संभावना के तौर पर नहीं देखती है।

राजनीतिक गलियारों में यह चर्चा है कि क्या टीआरएस सरकार विधानसभा चुनाव समय से पहले कराने की संभावनाएं तलाश रही है। तेलंगाना में अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव के साथ यह चुनाव होना है। राव ने कहा कि मुख्यमंत्री का मानना है कि यदि विधानसभा चुनाव समय से पहले कराए जाते हैं और लोकसभा चुनाव के साथ नहीं कराए जाते हैं, तो टीआरएस सत्ता में लौट आएगी।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विपक्ष के तैयार नहीं रहने का फायदा उठाना चाहते हैं और विधानसभा चुनावों पर ही पूरा ध्यान सुनिश्चित करना चाहते हैं। साथ ही, मुख्यमंत्री आम चुनावों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुशासन के प्रभावों को लेकर भी चिंतित हैं जिसका असर विधानसभा चुनाव के नतीजों पर भी पड़ सकता है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि तकनीकी रूप से यह संभव नहीं हो सकता है कि मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभाओं के साथ चुनाव कराने के लिए अभी विधानसभा भंग कर दें। इसकी यह वजह है कि चुनाव आयोग ने इन चार राज्यों में आवश्यक इंतजाम कर लिए हैं। राव ने कहा कि तेलंगाना में समय से पहले चुनाव कराने से एक साथ चुनाव कराने का राष्ट्रीय एजेंडा भी हतोत्साहित होगा।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban