1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राजनीति
  5. बाबा रामदेव का आप की अदालत में बयान: 'मुसलमानों को भी गौ-मूत्र स्वीकार करना चाहिए'

बाबा रामदेव का आप की अदालत में बयान: ''मुसलमानों को भी गौ-मूत्र स्वीकार करना चाहिए, क़ुरान में लिखा है''

योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा है कि मुसलमानों को भी गौ-मूत्र स्वीकार करना चाहिए। "क़ुरान में लिखा है कि इलाज के लिए गौ-मूत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: September 30, 2017 22:35 IST
Baba Ramdev, Rajat Sharma, Aap ki adalat- India TV
Baba Ramdev, Rajat Sharma, Aap ki adalat

नयी दिल्ली: योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा है कि मुसलमानों को भी गौ-मूत्र स्वीकार करना चाहिए। "क़ुरान में लिखा है कि इलाज के लिए गौ-मूत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इंडिया टीवी के शो आप की अदालत में रजत शर्मा के सवालों के जवाब में 52 साल के स्वामी रामदेव ने कहा: ''कुछ लोग पतंजलि को ये कहकर निशाना बना रहे हैं कि ये एक हिंदू कंपनी है। क्या मैंने कभी हमदर्द (हामिद बंधु द्वारा स्थापित) को निशाना बनाया? हमदर्द और हिमालय दवा कंपनी के लिए मेरा पूरा समर्थन है। हिमालय ग्रुप के फ़ारुक भाई ने तो योगाग्राम बनाने के लिए मुझे ज़मीन तक दान की है। अगर कुछ लोग इस तरह के आरोप लगाते हैं तो वे नफ़रत की दीवार ही खड़ी कर रहे हैं।"

स्वामी रामदेव ने घोषणा की है कि उन्होंने अपने दस हज़ार करोड़ रुपये के पतंजलि ग्रुप के उत्तराधिकारी के लिए योजना बना रखी है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा प्रशिक्षित 500 साधुओं का दल उनका उत्तराधिकारी होगा। उन्होंने कहा: ''मैं छोटा नहीं सोचता। मैं बड़ा सोचता हूं। मैं अपने देश के बारे में 500 साल आगे तक सोचता हूं। पतंजलि ग्रुप के बारे में 100 साल आगे तक सोचता हूं। मैं जाने के बाद उत्तराधिकारी छोड़ कर जा रहा हूं।'' 

"मेरा उत्तराधिकारी कोई व्यापारी या संसारी व्यक्ति नहीं होगा, उत्तराधिकारी 500 साधु होंगे जिनको मैंने प्रशिक्षित किया है।"

स्वामी रामदेव और उनके क़रीबी आचार्य बालकृष्ण ने बहुत कम समय में FMCG ग्रुप पतंजलि को बुलंदियों पर पहुंचाया है। स्वामी रामदेव ने भविष्य की योजना बताते हुए संकेत दिया कि उनका ग्रुप बहुत जल्द जींस, पतलून, कुर्ते, शर्ट, सूटिंग, स्पोर्ट्सवियर और योगासन करने के लिए ज़रुरी कपड़े भी बेचेंगे।

उन्होंने कहा, "अगले दो वर्षों में पतंजलि की उत्पादन क्षमता एक लाख करोड़ रुपए हो जाएगी। अभी हरिद्वार प्लांट की उत्पादन क्षमता 15,000 करोड़ रुपये और तेज़पुर की उत्पादन क्षमता 25,000 करोड़ रुपये है। नोएडा, इंदौर, नागपुर और आंध्र प्रदेश में हमारे नये प्लांट लग रहे हैं। हमारी 50 छोटी यूनिट हैं जहां हम सरसों का तेल, नमक आदि बनाते हैं। अगर हम एक लाख करोड़ रुपए की उत्पादन क्षमता हासिल कर भी लेते हैं तो भी ये दस लाख करोड़ रुपए के देश के पूरे बाज़ार का सिर्फ दस प्रतिशत होगा।"

योग गुरु ने कहा: "2018-19 तक पतंजलि युनीलीवर और अन्य ब्रांडों से आगे निकल जाएगा और 2020-21 तक पतंजलि की विश्व में सबसे बड़ा FMCG ब्रांड बनने की योजना है।"

योग गुरु ने इन आरोपों को ख़ारिज कर दिया कि "राजनीतिक कनैक्शन" का उन्हें फ़ायदा मिल रहा है। उन्होंने कहा, "मैं पूरी प्रामाणिकता के साथ कह सकता हूं कि मैंने मोदी सरकार से एक पैसे का फायदा नहीं उठाया। और न उनके काम में कोई रोड़ा अटकाया। अगर मैं चाहता तो राजनीति में अपना कोई भी सपना पूरा कर सकता था लेकिन राजनीति मेरे लिए प्रोफेशन नही, मिशन है। मेरा मिशन था कि मेरे देश पर बुरे लोगों का राज नहीं होना चाहिए, इसीलिए मैने राजनीतिक हस्तक्षेप आपद धर्म के रूप में क्या था। न आज, न कल, अपने राजनीतिक कनेक्शन का इस्तेमाल पतंजलि को बढाने के लिए कभी नहीं करूंगा।"

स्वामी रामदेव ने कहा कि  पतंजलि ग्रुप ने 400 करोड़ रुपये देकर नोएडा में 450 एकड़ ज़मीन ली है। "ये कोई भिक्षा में नहीं खरीदी। जो लिया है, उसके लिए 100 परसेंट पेमेन्ट किया है।  नागपुर में 25 लाख रुपए देकर संतरा जूस का प्लांट लगा रहे हैं। यहां सरकार का प्लांट खराब हो गया था, जूस निकली ही नहीं। हमने 25 लाख रुपए दिए , किसानों की भलाई के लिए। मैं चुनौती देता हूं, यूनीलीवर, नेस्ले, जॉनसन एंड जॉनसन को  वे आकर प्लांट लगाएं, मैं 12 लाख की सब्सिडी देने को तैयार हूं।"

योग गुरु ने वित्तमंत्री से गाय के घी और मक्खन पर GST कम करने की अपील की। इन पर GST 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है। अगर सरकार GST कम कर देती है तो मैं इनके दाम 25 से 50 रुपये कम कर दुंगा।

स्वामी रामदेव ने चीनी और विदेशी सामानों के तो बहिष्कार की बात की लेकिन साथ ही चीन और अन्य देशों में भारतीय सामानों के निर्यात की भी वकालत की। "करीब 50 से 70 फ़ीसद विश्व बाजा़र पर चीन का कब्ज़ा है। भारत में करीब 20 लाख करौड़ के बाज़ार पर तीन का नियंत्रण है। अगर हम अपना सामान का निर्यात चीन को करते हैं तो क्या नुकसान है?"

उन्होंने स्पष्ट किया कि पतंजलि गरीबों देशों का शोषण करने की कोशिश नही करेगा। "बांग्लादेश हो, नेपाल हो और यहां तक कि पाकिस्तान या अफ़्रीकी देश हों, हम जो कुछ कमाएंगे उसे वापस न लाकर वहीं फिर निवेश करेंगे"

स्वामी रामदेव के साथ आप की अदालत शो का आयोजन AIMA कन्वेंशन में किया गया था जिसमें कॉर्पोरेट जगत की हस्तियां और भारतीय तथा बहु-राष्ट्रीय कंपनियों के CEO ने हिस्सा लिया।

स्वामी रामदेव के साथ आप की अदालत शो का प्रसारण आद रात 10 बजे इंडिया टीवी पर प्रसारित होगा। रविवार को इसका पुन:प्रसारण दिन में दस बजे और रात को दस बजे होगा। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv